आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व मुस्कान दिवस

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हर साल अक्टूबर के पहले शुक्रवार को सेलिब्रेट किया जाने वाला विश्व मुस्कान दिवस (World Smile Day) इस वर्ष 07 अक्टूबर 2022 को सेलिब्रेट किया जा रहा है। इसका उद्देश्य लोगों को उनकी जिंदगी में मुस्कुराहट के महत्व को समझाना है क्योंकि आज कल की दौड़-भाग भरी जिंदगी में लोग काम में कुछ इस तरह बिजी हो गए हैं कि वह मुस्कुराना ही भूल चुके है। आज हम आपको वर्ल्ड स्माइल डे कब, क्यों और कैसे सेलिब्रेट किया जाता है।

विश्व मुस्कान दिवस का आईडिया मैसाचुसेट के कमर्शियल आर्टिस्ट हार्वे बाल ने दिया था। 1963 में हार्वे बाल Smiling Face बनाने के लिए Famous हुए और उनके मन में यह दिवस मनाने के बारें में सोचा । जिसके उपरांत हार्वे ने एलान किया है कि हर वर्ष अक्टूबर के पहले शुक्रवार को वर्ल्ड स्माइल डे होने वाला है और अंततः 1999 में पहली बार वर्ल्ड इस्माइल डे सेलिब्रेट किया गया उस समय यह स्माइली के गृह नगर Worcester, MA, और विश्वभर में सेलिब्रेट गया था।

2001 में हार्वे की मृत्यु के उपरांत हार्वे बॉल वर्ल्ड स्माइल फाउंडेशन द्वारा उनके नाम और स्मृति को सम्मानित करने के लिए यह दिवस व्यापक स्तर पर सेलिब्रेट किया गया और तभी से हर वर्ष यह संस्था World Smile Day की ऑफिशियल स्पॉन्सर भी होती है। अक्टूबर के पहले शुक्रवार को मनाए जाने वाले मुस्कान दिवस का उद्देश्य लोगों को वर्ष में एक दिन निकालकर मुस्कुराने और मूड को सुधारने के लिए प्रोत्साहित करना हैं क्योंकि आपके मुस्कुराने से ही आपका तनाव काफी हद तक समाप्त हो जाता है। कठिन परिस्थितियों में आपकी एक छोटी सी स्माइल आपको अंदर से मजबूत बनाती है, और मुश्किल परिस्थितियों से लड़ने की ताकत भी प्रदान कर रहा है।

इस दिन को स्थापित करने वाले मैसच्यूसेट्स के आर्टिस्ट हार्वे बाल के मुताबिक  हम सभी को हर साल एक दिन पूरी दुनिया में मुस्कुराने और दयालु बनने के लिए समर्पित करना चाह रहे है। क्योंकि मुस्कुराता हुआ चेहरा किसी भी राजनीतिक, भौगोलिक और धार्मिक बातों को नहीं जानता।

यूक्रेन के 4 इलाकों को रूस में मिलाने वाले कानून पर पुतिन ने कर दिए दस्तखत, देखा रह गया US

थाना प्रभारी पर लगा अपराधियों को संरक्षण देने का आरोप, महिला आयोग पहुंची शिकायतकर्ता

क्या आप जानते है महाकाल लोक के यह रहस्य, और निखर जाएगी उज्जैन नगरी की महिमा

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -