हमेशा एक आंख बंद करके लक्ष्य को क्यों गोली मारी जाती है, इसके पीछे हैअद्भुत विज्ञान

हमेशा एक आंख बंद करके लक्ष्य को क्यों गोली मारी जाती है, इसके पीछे हैअद्भुत विज्ञान
Share:

जब हम किसी चीज़ पर निशाना साधते हैं, तो हम अक्सर एक आँख बंद कर लेते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? पता चला है कि इस व्यवहार के पीछे एक वैज्ञानिक कारण है।

प्रभावशाली आँखों का चमत्कार

प्रत्येक व्यक्ति की एक प्रमुख आँख होती है, जो गैर-प्रमुख आँख की तुलना में मस्तिष्क को अधिक मजबूत संकेत भेजती है। इसके अलावा, प्रमुख आँख का फोकस आमतौर पर गैर-प्रमुख आँख की तुलना में बेहतर होता है।

यही कारण है कि निशाना साधते समय हमारा मस्तिष्क प्रमुख आँख पर भरोसा करता है और उसे खुला रखता है, जबकि हम स्वाभाविक रूप से कम प्रमुख आँख को बंद कर लेते हैं। हमारा मस्तिष्क हमें इष्टतम फ़ोकस के लिए ऐसा करने के लिए प्रेरित करता है।

दोनों आँखें खुली रखने की चुनौतियाँ

दोनों आँखें खुली रखकर निशाना लगाना असंभव नहीं है। हालाँकि, यह बहुत अधिक कठिन है और अक्सर लक्ष्य चूक जाता है। हमारी आँखों के बीच की दूरी का मतलब है कि दोनों आँखें खुली होने से लक्ष्य पर उचित ध्यान केंद्रित नहीं हो पाता है, जिसके परिणामस्वरूप निशाना गलत हो जाता है।

बेहतर निशाना लगाने के लिए कौन सी आँख बंद करनी चाहिए?

व्यक्तियों के बीच प्रमुख आँख अलग-अलग होती है। जबकि ज़्यादातर लोगों की प्रमुख आँख दाईं ओर होती है, बाएं हाथ वाले व्यक्तियों की यह बाईं ओर हो सकती है। इसलिए, निशाना लगाते समय, ज़्यादातर लोग अपनी कम प्रमुख आँख को बंद कर लेते हैं। हालाँकि, बाएं हाथ वाले व्यक्तियों के लिए, यह विपरीत हो सकता है।

इसके अतिरिक्त, आपके हाथों और कंधों की स्थिरता भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अपने हाथों को स्थिर और कंधों को आराम से रखना बेहतर निशाना सुनिश्चित करता है। इन बारीकियों को समझने से निशाना लगाते समय आपकी सटीकता में काफी सुधार हो सकता है, चाहे आप बास्केटबॉल शूट कर रहे हों, फोटो खींच रहे हों या डार्ट्स का खेल खेल रहे हों।

ONGC में निकली नौकरियां, फटाफट आवेदन कर लें ये लोग

KGMU Senior Resident Recruitment 2024 - 54 पदों के लिए आवेदन करें

ग्रेजुएट्स के लिए यहाँ मिल रहा है नौकरी पाने का मौका, 1.40 लाख तक मिलेगी सैलरी

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -