चीन में क्यों वायरल हो रहा बप्पी लाहिरी का ‘जिम्मी जिम्मी' गाना, चीनी भाषा में क्या होता है इसका मतलब ?
चीन में क्यों वायरल हो रहा बप्पी लाहिरी का ‘जिम्मी जिम्मी' गाना, चीनी भाषा में क्या होता है इसका मतलब ?
Share:

बीजिंग: बॉलीवुड में डिस्को और पॉप म्यूजिक का दौर आरंभ करने वाले सिंगर और संगीतकार बप्पी लहिरी (Bappi Lahiri) का एक गाना इन दिनों चीन में जबरदस्त तरीके से वायरल हो रहा है। दरअसल, चीन की कठोर कोविड नीति के चलते लागू पाबंदियों से त्रस्त देश की जनता लॉकडाउन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही है। इसके लिए स्थानीय लोग 1982 में आई फिल्म ‘डिस्को डांसर’ के संगीतकार बप्पी लहिरी के मशहूर गाने ‘जिम्मी जिम्मी आजा आजा’ गाते नज़र आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर चीन के लोगों का ‘जिम्मी जिम्मी आजा आजा’ गाकर प्रदर्शन करना लोगों को अचंभित कर रहा है।

 

चीन की सोशल मीडिया साइट ‘दोयूयिन’ (टिकटॉक का चीनी नाम) पर इस भारतीय गाने को वहाँ की स्थानीय भाषा ‘मंदारिन’ में गाया जा रहा है। दरअसल, उस भाषा में ‘जि मी, जि मी’ (Jie mi) शब्द का अर्थ होता है- मुझे चावल दो, मुझे चावल दो। कुछ महिलाएँ तो वीडियो में भारतीय साड़ी और कुर्ता पहने हुए नज़र आ रही हैं। चीनी वायरल वीडियो में यह दिखाने के लिए कि किस तरह वे लॉकडाउन के दौरान जरूरी खाद्य पदार्थों से वंचित हैं और खाली बर्तन दिखा रहे हैं। बता दें कि, इस वीडियो पर अभी तक चीनी सेंसर बोर्ड की कैंची नहीं चली है, जो देश के विरोध में किए गए किसी भी पोस्ट को फ़ौरन हटाने के लिए मशहूर है।

 

बता दें कि, चीन में जीरो कोविड ​​नीति के चलते ये सबकुछ हो रहा है। शंघाई समेत दर्जनों शहर, जिनकी आबादी 25 मिलियन (लगभग 2.5 करोड़) से ज्यादा है, वहाँ कई हफ्तों से लोग अपने घरों में बंद रहने के लिए विवश हैं। बीते दिनों ऐसे सैकड़ों वीडियो सामने आए हैं, जिनमें सुरक्षा अधिकारियों को लॉकडाउन का विरोध कर रहे लोगों पर कड़ी करवाई करते हुए देखा जा सकता है। 

वहीं कुछ अन्य रिपोर्ट्स में बताया गया है कि, इस साल अक्टूबर के मध्य में कुछ लोगों के बीमार पड़ने के बाद भी उन्हें कोई उपचार मुहैया नहीं कराया गया, जिसके बाद मजदूरों ने फॉक्सकॉन कारखाने को छोड़ना शुरू कर दिया। रविवार (30 अक्टूबर 2022) को चीन में कोरोना के 2,675 केस दर्ज किए गए, जो पिछले दिन से 802 अधिक थे। बता दें कि बीजिंग समेत करीब सभी शहरों के निवासियों के लिए कोरोना जांच अनिवार्य कर दी गई है। नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद ही वे रेस्टोरेंट, बाजारों समेत किसी सार्वजनिक स्थानों पर आ-जा सकते हैं।

यूएसए के हिकारु नाकामुरा ने अपने नाम किया विश्व फिशर रैंडम शतरंज का खेल

गरीब परिवार में जन्म से लेकर Apple के CEO तक, बेहद प्रेरणादायक रहा है टिम कुक का सफर

हिजाब विरोधी प्रदर्शन में शामिल होने पर मशहूर शेफ की हत्या, ईरान पुलिस ने पीट-पीटकर मार डाला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -