कपल्स के लिए क्यों है फायदेमंद स्लीप डिवोर्स?

कपल्स के लिए क्यों है फायदेमंद स्लीप डिवोर्स?
Share:

"तलाक" शब्द अक्सर टूटे हुए रिश्तों और भावनात्मक उथल-पुथल की छवि को सामने लाता है। हालाँकि, हाल के दिनों में, " स्लीप डिवोर्स" के रूप में जाना जाने वाला एक नया चलन व्यस्त जोड़ों के बीच लोकप्रिय हो रहा है। अपने पारंपरिक समकक्ष के विपरीत, स्लीप डिवोर्स स्वर्ग में परेशानी का संकेत नहीं देता है, बल्कि अपने रिश्ते की खातिर भागीदारों द्वारा अलग-अलग सोने का एक सचेत विकल्प है।

स्लीप डिवोर्स क्या है?
स्लीप डिवोर्स उस प्रथा को संदर्भित करता है जहां जोड़े जागने के घंटों के दौरान एक स्वस्थ और प्रेमपूर्ण संबंध बनाए रखते हुए अलग-अलग बिस्तरों या यहां तक ​​कि अलग-अलग कमरों में सोना चुनते हैं। यह जरूरी नहीं कि भागीदारों के बीच किसी तरह के असंतोष या कलह का संकेत दे। बल्कि, इसे नींद की गुणवत्ता और परिणामस्वरूप, उनके रिश्ते की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने की रणनीति के रूप में देखा जाता है।

जोड़े स्लीप डिवोर्स क्यों चुनते हैं:
ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से जोड़े स्लीप डिवोर्स को अपना सकते हैं:

अलग-अलग नींद के कार्यक्रम: कई जोड़ों की नौकरी या जीवनशैली ऐसी होती है जिसमें अलग-अलग नींद के पैटर्न की ज़रूरत होती है, जिससे उनके सोने के समय को एक जैसा करना मुश्किल हो जाता है।
नींद से जुड़ी समस्याएँ: खर्राटे लेने जैसी आदतें, गद्दे की कठोरता में अलग-अलग प्राथमिकताएँ या यहाँ तक कि नींद की बीमारी भी साथी की नींद में खलल डाल सकती हैं, जिसकी वजह से उन्हें अलग-अलग सोने की व्यवस्था करनी पड़ती है।

स्लीप डिवोर्स के लाभ:
पारंपरिक ज्ञान के विपरीत, स्लीप डिवोर्स का रिश्ते पर कई सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है:

नींद की बेहतर गुणवत्ता: बेहतर नींद की स्वच्छता से मूड, ऊर्जा का स्तर और समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, जो बदले में जागने के घंटों के दौरान जोड़े की बातचीत को बेहतर बनाता है।

स्वास्थ्य लाभ: शारीरिक स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद बहुत ज़रूरी है। यह सुनिश्चित करके कि प्रत्येक साथी को उनकी ज़रूरत के अनुसार नींद मिले, स्लीप डिवोर्स हृदय संबंधी बीमारियों, मधुमेह और मोटापे के जोखिम को कम कर सकता है।

रिश्ते में तनाव कम होना: नींद की कमी से रिश्ते में तनाव बढ़ सकता है। अलग-अलग सोने की व्यवस्था इस तनाव को कम कर सकती है, और अधिक सामंजस्यपूर्ण संबंध को बढ़ावा दे सकती है।

किसको स्लीप डिवोर्स से बचना चाहिए:
जबकि स्लीप डिवोर्स के अपने लाभ हैं, यह सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है:

शारीरिक स्पर्श की आवश्यकता: कुछ जोड़ों के लिए, नींद के दौरान शारीरिक निकटता, जैसे कि गले लगना या शारीरिक अंतरंगता, उनके रिश्ते का अभिन्न अंग है। अलग-अलग सोने से अकेलेपन या भावनात्मक दूरी की भावनाएँ पैदा हो सकती हैं।

सांस्कृतिक और भावनात्मक विचार: ऐसी संस्कृतियों में जहाँ बिस्तर साझा करना अंतरंगता और संबंध का गहरा प्रतीक है, स्लीप डिवोर्स का विकल्प चुनना सांस्कृतिक रूप से कम स्वीकार्य या भावनात्मक रूप से संतोषजनक हो सकता है।

निष्कर्ष में, नींद का तलाक पारंपरिक धारणा को चुनौती देता है कि अलग-अलग सोना रिश्ते की परेशानी का संकेत देता है। इसके बजाय, यह आधुनिक, व्यस्त जीवनशैली की माँगों के साथ अपनी व्यक्तिगत नींद की ज़रूरतों को संतुलित करने का प्रयास करने वाले जोड़ों के लिए एक व्यावहारिक समाधान प्रदान करता है। गुणवत्तापूर्ण नींद को प्राथमिकता देकर, जोड़े संभावित रूप से अपने रिश्ते में अपनी समग्र खुशी और संतुष्टि को बढ़ा सकते हैं।

कितने घंटे और उम्र के हिसाब से कितनी करनी चाहिए एक्सरसाइज? जानिए WHO की राय

स्वाद ही नहीं त्वचा का निखार भी बनाए रखता है शहतूत का जैम, जानिए कैसे बनाएं?

अगर आपको घर पर नंगे पैर चलने की आदत है तो आज ही करें, नहीं तो बिन बुलाए बीमारियां आ जाएंगी आपके घर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -