बिज़नेस की दुनिया में ये सिक्स सिग्मा क्यों ज़रूरी है?,ये बिज़नेस को कैसे आगे बढ़ाता है?
बिज़नेस की दुनिया में ये सिक्स सिग्मा क्यों ज़रूरी है?,ये बिज़नेस को कैसे आगे बढ़ाता है?
Share:

सिक्स सिग्मा(Six Sigma):

आज के अत्यधिक प्रतिस्पर्धी(competative) बाजार में, गुणवत्ता(Quality) न सिर्फ एक जरूरी कारक है बल्कि उत्पादों और सेवाओं दोनों की परिभाषित विशेषता भी है। संगठन के भीतर एक तरीके का निर्माण जो गुणवत्ता(Quality) को बढ़ावा देता है और त्रुटि से छुटकारा दिलाता है, जो संगठनों को प्रतिस्पर्धा( competition)के माजरे में  इच्छित लाभ प्रदान करता है। लंबी औधी की सफलता प्राप्त करने की निपुणता सिक्स सिग्मा के रूप में जानी जाने वाली कार्यविधि है, जो व्यवसायों और अन्य संगठनों को उनकी संपूर्णता के बारे में सिस्टम के रूप में परखती है। 

लीन सिक्स सिग्मा प्रशिक्षण और प्रमाणन(Training and certification) सिलेबस के हिस्सेदारों को उन उपकरणों और प्रक्रियाओं का परिचय प्राप्त होगा जो DMIAC सुधार परियोजनाओं में भाग लेने के लिए जरूरी हैं। यह कोर्स सिक्स सिग्मा ब्लैक बेल्ट प्रमाणन प्राप्त करने के लिए ज़रूरी है। DMAIC ढांचे के मूल सिद्धांत इस कक्षा में अध्ययन का प्रमुख विषय हैं। यदि व्यवसाई इस प्रमाणीकरण पाठ्यक्रम को लेते हैं और इसमें दाख़िला करते हैं तो व्यवसाई उद्देश्य की पहचान करने और उन्हें दूर करने के लिए उपाय करने में सक्षम होते हैं। कोई भी कंपनी या संगठन जिसके पास पहले से ही एक ग्रीन बेल्ट-प्रमाणित विशेषज्ञ है, ग्रीन बेल्ट प्रशिक्षण के उन्नत स्तर की विशेषज्ञता का लाभ उन कठिन उद्देश्य पर लागू कर सकता है जिनका वे सामना करते हैं। जिस विशेषज्ञ ने अपना ग्रीन बेल्ट प्रमाणन संग्रहीत किया है, वह कठिन उद्देश्य को काफी कम समय में संभाल सकता है। उद्देश्य के समाधान प्रदान करने के अलावा, वे उन मुद्दों के प्रमुख योगदानकर्ताओं की पहचान करने और आंतरिक निष्फलाताओं से जुड़े किसी भी अतिरिक्त व्यय की घटना को रोकने में सक्षम हैं।

जिन व्यक्तियों के पास किसी भी आपूर्ति क्रम या व्यवसाय प्रबंधन में कार्य का अनुभव है और लगातार सुधार और अनुपयोगी में कमी जैसी अवधारणाओं में रुचि रखते हैं, वे सिक्स सिग्मा प्रमाणन के लिए प्रतिमान उम्मीदवार हैं। पेशेवर सिक्स सिग्मा प्रमाणन की सहायता से अपनी विषय-वस्तु की प्रवीणता में सुधार कर सकते हैं, जिससे संभावित नियोक्ताओं के लिए उनकी श्रेष्ठता और उनके मुआवजे दोनों में वृद्धि होती है।

इसके अतिरिक्त, आप अपनी कंपनी के लिए मार्केटिंग और बिक्री प्रस्तुतियों में सिक्स सिग्मा पद्धति का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप सिक्स सिग्मा को लागू करना चुनते हैं या ग्रीन बेल्ट प्रमाणन प्राप्त करना चुनते हैं, तो आपके पास  अपने प्रतिद्वंदी के मुकाबले अपनी कंपनी को उच्च स्तर पर रखने की काबिलियत होगी। क्योंकि सिक्स सिग्मा आपको आवश्यक अनुभव और आत्म-आश्वासन से लैस करता है, निर्णय लेने की प्रक्रिया आपके लिए नेविगेट करने में उतनी कठिन नहीं होगी। यह इस तथ्य के कारण है कि सिक्स सिग्मा डेटा के संग्रह और जांच के संचालन पर बना है

महिला बस यात्रियों के लिए खुशखबरी, आज से लगेगा आधा ही किराया

सपा की 2 दिवसीय बैठक में शामिल होने बंगाल पहुंचे अखिलेश यादव, सीएम ममता से करेंगे मुलाकात

पथरीली राहें और पहाड़ी क्षेत्र भी नहीं बन पाए 'लाड़ली बहना योजना' के लिए अड़चन, तस्वीर शेयर कर CM ने की तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -