यूनाइटेड किंगडम की जासूसी क्यों करवा रहे पुतिन ? रिपोर्ट में हैरतअंगेज़ खुलासा
यूनाइटेड किंगडम की जासूसी क्यों करवा रहे पुतिन ? रिपोर्ट में हैरतअंगेज़ खुलासा
Share:

मॉस्को: यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़ने के बाद से रूस और यूरोपीय देशों के बीच टकराव लगातार बढ़ रहा है। इस बीच एक हैरान कर देने वाला दावा सामने आया है। इसके अनुसार, रूसी राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने ब्रिटेन में लगभग 1000 सीक्रेट एजेंट्स तैनात कर रखे हैं। यह सभी जासूस यहां पर अपनी पहचान छुपाकर छोटी-मोटी नौकरियां कर रहे हैं। एक इंटेलीजेंस रिपोर्ट में इसकी जानकारी मिली है। यह भी बताया गया है कि यह सभी रूसी जासूसी एजेंसी SVR को रिपोर्ट करते हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार, यह सभी रूसी जासूस यूनाइटेड किंगडम में छोटी-मोटी नौकरियां करते हुए रह रहे हैं। कोई मिनिकैब चला रहा है, तो कोई यूनिवर्सिटी में छोटे लेवल की नौकरी कर रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, रूस ने एक वृहद और जटिल नेटवर्क विकसित किया है। यह जासूस ब्रिटेन में हर स्तर की सूचना एकत्रित कर रहे हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि यह एजेंट्स,  स्टूडेंट्स, ट्रेड यूनियन, प्रदर्शनकारी समहूों, उबेर ड्राइवरों के साथ राजनेताओं, सिविल सर्विसेज और पुलिस के बीच भी मौजूद हैं। 

इंटेलीजेंस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पिछले कुछ वर्षों में रूस की लंदन स्थित एंबेसी में काम करने वाले जासूसों की तादाद में गिरावट दर्ज की गई है। मगर, ब्रिटेन में सीक्रेट रूसी एजेंट्स की तादाद बढ़ी है। रूस के ये एजेंट न्यूक्लियर पॉवर स्टेशंस, आर्मी, RAF और रॉयल नेवी बेसेज पर भी जासूसी कर चुके हैं। इसमें स्कॉटलैंड का फासलेन भी शामिल है, जहां यूनाइटेड किंगडम का न्यूक्लियर सबस्टेशन है। रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे जासूसों की तादाद आसानी से 1000 से अधिक हो सकती है। यह सभी लोगों को समझौतों पर विवश करते हैं, संगठनों में घुसपैठ करते हैं और जासूसों की नियुक्ति करते हैं। जिसका खतरा बहुत अधिक है।

अमेरिका: यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया में अंधाधुंध गोलीबारी, 3 की मौत, कई घायल

विरोध प्रदर्शन किया, तो कोर्ट ने दी सजा-ए-मौत, इस्लामी मुल्क में महिलाओं के बाल दिखना अपराध !

8 सालों में 16 बार धमाकों से दहला ये इस्लामी मुल्क, मारे गए 400 लोग, 1000 से अधिक जख्मी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -