गणेश चतुर्थी: इस मुस्लिम देश की करंसी पर थी बप्पा की तस्वीर
गणेश चतुर्थी: इस मुस्लिम देश की करंसी पर थी बप्पा की तस्वीर
Share:

आज देश भर में गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है. ऐसे में यह पर्व हिन्दू धर्म के लोग बहुत धूम धाम से मनाते हैं. इसके अलावा आप सभी यह भी जानते ही होंगे कि गणेश जी प्रथम पूजनीय है. वैसे आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक बड़े मुस्लिम देश की मुद्रा यानी करंसी पर गणेश की तस्वीर रह चुकी है. जी हाँ, सुनकर आपको झटका लगा होगा लेकिन यह सच है. जी दरअसल यह मुस्लिम देश और कोई नहीं बल्कि इंडोनेशिया है.

यह दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश है और यहां की करंसी पर गणेश भगवान की तस्वीर रह चुकी है. जी दरअसल इंडोनेशिया और भारत की संस्कृति में कई तरह की समानताएं हैं. कहा जाता है यहां कई हिंदू देवी-देवताओं की पूजा होती है. जी दरअसल मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच हजारों द्वीपों पर फैले इंडोनेशिया में मुसलमानों की सबसे ज्‍यादा आबादी बसती है और यहां हिंदू धर्म का प्रभाव भी साफ़ दिखाई देता है. जी दरअसल यहां भगवान गणेश को कला और बुद्धि का भगवान मानते हैं. इस कारण से यहां की करेंसी पर पहले भगवान गणेश की तस्वीर छपा करती थी.

कहा जाता है कुछ सालों पहले ही इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था खराब हो गई थी उसके बाद अर्थशास्त्रियों ने विचार-विमर्श के बाद बीस हजार रुपिया का एक नया नोट जारी किया था, जिस पर भगवान गणेश की तस्वीर को छापा गया. वहीँ साल 1998 के बाद जारी हुए नए नोटों से भगवान गणेश की फोटो हटा ली गई है.

छोटे से चूहे ने कार शोरूम को कर दिया आग के हवाले, किया एक करोड़ का नुकसान

कोरोना होने पर ये दुकानदार देगा 50,000, करना होगा ऐसा काम

इस पेड़ की है उल्लू जैसी आंख, देखते ही ट्विटर पर मची सनसनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -