आखिर क्यों है कच्चतीवु द्वीप भारत और श्रीलंका के बीच में विवाद  का कारण ?
आखिर क्यों है कच्चतीवु द्वीप भारत और श्रीलंका के बीच में विवाद का कारण ?
Share:

कच्चतीवु एक छोटा सा द्वीप है जो पाल्क जलडमरूमध्य में स्थित है, जो बंगाल की खाड़ी को अरब सागर से जोड़ता है। यह श्रीलंका और भारत के बीच एक विवादित क्षेत्र है जिस पर 1976 तक भारत द्वारा दावा किया गया था और वर्तमान में श्रीलंका द्वारा प्रबंधित किया जाता है। 14 वीं शताब्दी में ज्वालामुखी विस्फोटों ने कच्चतीवु द्वीप विकसित किया।

कच्चतीवु द्वीप पर रामनाद के राजा (वर्तमान रामनाथपुरम, तमिलनाडु) का कब्जा था, और यह बाद में मद्रास प्रेसीडेंसी का हिस्सा बन गया। श्रीलंका और भारत दोनों ने 1921 में मछली पकड़ने के लिए भूमि के इस खंड का दावा किया था, और संघर्ष को अभी तक हल नहीं किया गया है। ब्रिटिश सरकार के दौरान, 285 एकड़ क्षेत्र भारत और श्रीलंका द्वारा संयुक्त रूप से शासित था।

लंबे समय से, दोनों देशों के मछुआरे बिना किसी घटना के एक-दूसरे के जल क्षेत्र में मछली पकड़ रहे हैं। जब भारत और श्रीलंका ने समुद्री सीमा समझौते पर हस्ताक्षर किए, तो यह मुद्दा उठा। इन समझौतों में भारत और श्रीलंका की अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा को परिभाषित किया गया है।

1974 और 1976 के बीच, तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति श्रीमावो बंदरनायके के साथ चार समुद्री सीमा समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिसमें कच्चतीवु द्वीप को श्रीलंका को सौंप दिया गया।  जवाब में, तमिलनाडु विधानसभा ने 1991 में कच्चतीवु द्वीप की वापसी की मांग करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया।

2008 में, तमिलनाडु की तत्कालीन मुख्यमंत्री जयललिता ने केंद्र को सुप्रीम कोर्ट में ले जाया, जिसमें अनुरोध किया गया था कि कच्चतीवु समझौतों को  घोषित किया जाए।

भारतीय मछुआरे इस द्वीप का उपयोग करते हैं, जो रामेश्वरम से लगभग 10 मील उत्तर-पूर्व में है, अपने जाल को सुखाने, मछली पकड़ने और आराम करने के लिए। सीमा पर गिरफ्तारियों की संख्या में वृद्धि हुई है, और श्रीलंकाई अधिकारियों ने कहा है कि वे अपनी समुद्री सीमाओं को अवैध शिकार से बचा रहे हैं और श्रीलंकाई मछुआरों की आजीविका सुनिश्चित कर रहे हैं। किसी भी परिस्थिति में कोई भी पक्ष बल प्रयोग नहीं करेगा। हालांकि, हिंसक स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है।

देश में ऐसे पनप रहा इस्लामी कट्टरपंथ, विदेशों से आ रहा अकूत पैसा.. 33 बैंक खाते फ्रीज़

मां ने फेसबुक पर डाली फोटो तो गिरफ्तार हो गया बेटा, जानिए क्या है पूरा मामला?

'3 निकाह न करे कोई भी मुस्लिम पुरुष, तलाक़ सिर्फ कानूनी तरीके से ही हो..', सीएम सरमा का बड़ा बयान

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -