क्यों खेला जाता है दिवाली पर जुआ, और समाज पर इसका क्या दुष्प्रभाव पड़ता है
क्यों खेला जाता है दिवाली पर जुआ, और समाज पर इसका क्या दुष्प्रभाव पड़ता है
Share:

खुशी, समृद्धि, और पूजन के संगम के त्यौहार को दीवाली कहा जाता है. इस दिन सभी लोग बेहद खुश और नए रंग में रंगे हुए नजर आते है. यह त्यौहार भारत ही नहीं, बल्कि विदेशो में भी बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. बच्चे- बड़े सभी लोग धन की देवी लक्ष्मी का पूजन कर, पटाखे जलाकर इस त्यौहार को मनाते है. इस त्यौहार की खुशी का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि लोग महीने भर पहले से ही इसके लिए तैयारियां शुरू कर देते है. लेकिन कई लोग ऐसे भी रहते है, जो नकारात्मक आदतों को अपनाकर दिवाली मनाते है. जिनमे जुआ खेलना प्रमुख है. लोग इस दिन जुए खेलने को बहुत महत्व देते है. जिसका समाज पर काफी बुरा असर पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते है कि दिवाली के दिन जुआ क्यों खेला जाता है, और इससे समाज पर क्या बुरा असर पड़ता है, यदि नहीं, तो आइये जानिए इस बारे में.

दिवाली पर जुए खेलने की प्रथा क्यों है...
प्राचीन मान्यता के अनुसार भगवान शंकर और माता पार्वती ने इस दिन जुआ खेला था जिसमे भगवान शंकर को माता पार्वती के हाथों हार झेलनी पडी थी. लोग इसे शास्त्र के अनुसार मान लेते है. लोगो की द्रष्टि में यह शुभ माना जाता है. परन्तु शिव व पार्वती द्वारा दिवाली पर जुआ खेलने का ठोस तथ्य किसी ग्रंथ में देखने को नहीं मिलता है. अतः यह एक कुरीति मात्र है. जो कि पूर्णतः गलत है. 

जुए से समाज पर पड़ता है बुरा असर...
जुआ किसी नशे से कम नहीं माना जाता है, जिस भी व्यक्ति को इसकी लत लग जाती है. उसके लिए इस आदत से छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो जाता है. जुआ केवल खेलने वाले व्यक्ति पर ही नहीं बल्कि समाज पर भी अपना दुष्प्रभाव छोड़ता है. जुए से धन की हानि तो होती ही है. साथ ही व्यक्ति के मान-सम्मान में भी कमी आती है. ऐसा भी माना जाता है कि पांडवो ने भी अपना सारा राजपाठ जुए में हार दिया था. अतः लोगो को इस प्रकार की बुरी आदतों से दूर रहना चाहिए, और समाज को भी इन बुरी आदतों की लत से बचाना चाहिए.

ये भी पढ़े-

दीपावली पर अपने परिवार से दूर रहते हैं पुलिसवाले

इस तरह से आप दिवाली पर सजा सकते है अपना घर

Video : इस तरह बनाये दिवाली के लिए घर पर फ्रेम और कैंडल्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -