जाने क्यों होता है बालों का रंग काला
जाने क्यों होता है बालों का रंग काला
Share:

सभी लोगों के बालों का नेचुरल रंग काला होता है. बढ़ती उम्र, केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट, खानपान में गड़बड़ी और पॉल्यूशन के कारण समय से पहले लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं. बालों के सफेद होने का कारण शरीर में बालों के रंग को काला रखने वाले मेलानिन तत्व की कमी होना हो सकता है. मेलानिन तत्व बालों के रंग को काला बनाता है. बालों का रंग त्वचा में मेलेनिन की मात्रा पर ही निर्धारित होता है. बालों का निर्माण् डेड सेल्स से होता है. बालों की जड़ों में जान होती है जिससे इन्हें काला रखने वाला तत्व मेलानिन क्रिया या प्रतिक्रिया दे सकता है. 

त्वचा में मेलेनिन की मात्रा कम होने के कारण बाल ब्राउन या गोल्डन दिखने लगते हैं. अधिक मात्रा में मेलेनिन होने से बालों का रंग काला दिखाई देता है. अगर आपके बाल ज्यादा देर तक सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में रहते हैं तो त्वचा से मेलानिन तत्व नष्ट हो जाता है. जिसके कारण बाल सफेद होने लगते हैं. 

मेलानिन तत्व की ज्यादा कमी आ जाने से बालों के डैमेज सेल्स दोबारा मेलानिन का निर्माण नहीं कर पाते हैं. जिसके कारण बालों का रंग बदलने लगता है और बाल सफेद होने लगते हैं. बढ़ती उम्र के लोगों की त्वचा में मेलेनिन की कमी होने के कारण बाल सफेद हो जाते हैं.

 

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है तेजपत्ता

त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने के लिए करें हल्दी और शहद का इस्तेमाल

प्रेगनेंसी में आपको फिट एंड फाइन रखेंगे ये जूस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -