जा रहा मानसून, फिर क्यों इतना भीग रहा दिल्ली-NCR ? मौसम विभाग ने बताया कारण
जा रहा मानसून, फिर क्यों इतना भीग रहा दिल्ली-NCR ? मौसम विभाग ने बताया कारण
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR में बीते दो दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है। गुरुवार को भी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा के कई इलाकों में झमाझम पानी बरसा। शुक्रवार को भी भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, इन इलाकों में अभी कुछ दिन और हल्की से तेज बारिश होने की संभावना है। इसी के साथ ही मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी कर दिया है। 

ऐसे में यह सवाल उठता है कि अब जब मॉनसून जाने को है तो अचानक दिल्ली-NCR में इतनी बारिश क्यों हो रही है और आखिरकार इसका असर कब तक रहेगा। दिल्ली-NCR में अचानक  मौसम में परिवर्तन और बारिश दो सिस्टम के एक साथ आने के कारण हुआ है। पहला सिस्टम एक लो प्रेशर सिस्टम है, जिसके चलते एक साइक्लोनिक सरकुलेशन निचले वातावरण में बना हुआ है। यह सिस्टम उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश में एक्टिव है। वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी हरियाणा और दिल्ली-NCR के इलाकों की ओर फिलहाल सक्रीय होता हुआ दिखाई दे रहा है।

वहीं, दूसरा सिस्टम एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ का है, जो वातावरण के ऊपरी इलाके में एक्टिव है। इसके साथ ही पछुआ हवाएं भी चल रही हैं, जिसके कारण बारिश का माहौल बना हुआ है। इन हवाओं को मिड ट्रोपास्फेरिक वेस्टरली भी कहा जाता है।

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -