वैक्सीन की दोनों डोज़ लेने के बाद भी क्यों हो रहा कोरोना का संक्रमण ? जानें एक्सपर्ट्स की राय
वैक्सीन की दोनों डोज़ लेने के बाद भी क्यों हो रहा कोरोना का संक्रमण ? जानें एक्सपर्ट्स की राय
Share:

नई दिल्ली: पूरे विश्व में कोरोना संक्रमण के मामलों में फिर से उछाल देखा जा रहा है. अभी जारी लहर के लिए सबसे बड़ी वजह कोरोना के नए Omicron वेरिएंट को बताया जा रहा है. ये वेरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ़्रीका में पाया गया था. इस वेरिएंट के कारण अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन जैसे देशों में रिकॉर्ड संख्या में संक्रमण के केस दर्ज किए जा रहे हैं. भारत में भी नए मामलों की तादाद तेज़ी से बढ़ रही है और ये स्थिति उस समय है, जब भारत सहित दुनियाभर में अधिक से अधिक लोगों के टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है.

बड़ी आबादी को वैक्सीन लग भी चुकी हैं, किन्तु अभी ऐसे भी मामले आ रहे हैं, जहां वैक्सीन की दोनों डोज़ लगवा चुके लोगों को भी संक्रमण हो रहा है. तो क्या अभी जो वैक्सीन मौजूद हैं, उनका Omicron पर असर नहीं होता? वैक्सीन के असर को लेकर छिड़ी बहस के बीच गत वर्ष दिसंबर में भारत के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने संसद के उच्च सदन में कहा था कि ऐसा 'कोई सबूत नहीं है जिससे यह साबित हो कि मौजूदा वैक्सीन Omicron वेरिएंट पर प्रभाव नहीं डालती.' ब्राज़ील के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रेनाटो कफोरी भी कहते हैं कि कोरोना से बचाव की जो पहले दौर की वैक्सीन आई हैं, उनका मकसद फिलहाल बीमारी के गंभीर खतरों को कम करना है, यानी ऐसा ना हो कि संक्रमण हुआ भी तो अस्पताल जाने की नौबत आ जाए, या संक्रमण से जान को खतरा हो जाए.

ब्राज़ीलियन सोसाइटी ऑफ इम्युनाइजेशन के डायरेक्टर डॉक्टर कफोरी का कहना है कि, 'वैक्सीन सामान्य लक्षण वाले, हल्के लक्षण वाले या बगैर लक्षण वाले कोरोना के मामलों के मुकाबले गंभीर मामलों में अधिक सुरक्षा प्रदान करती है.' इसका मतलब ये हुआ कि वैक्सीन का मुख्य उद्देश्य संक्रमण को रोकना नहीं बल्कि शरीर में संक्रमण से हुए नुक़सान को कम करना है.  फ्लू को रोकने वाली वैक्सीन भी ऐसे ही काम करती हैं, जिनका दशकों से उपयोग हो रहा है. कई देशों में लोग प्रति वर्ष ये वैक्सीन लेते हैं. ये टीका संक्रमण को रोकता नहीं है, मगर ये बच्चों, गर्भवती महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों या किसी ना किसी बीमारी से जूझते लोगों में संक्रमण से हो सकने वाली गंभीरता को कम करने में सहायक होता है.

पीएम मोदी शुक्रवार को कोलकाता में दूसरे सीएनसीआई परिसर का उद्घाटन करेंगे

सूरत हादसा: नाले में किसने और क्यों डाला केमिकल ? जिससे हो गई 6 मजदूरों की मौत

दिल्ली के लाजपत राय मार्केट में भीषण आग, 56 दुकानें जलकर ख़ाक.. करोड़ों का नुकसान

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -