मोदी के अरुणाचल दौरे से चीन क्यों हुआ नाराज़ ?
मोदी के अरुणाचल दौरे से चीन क्यों हुआ नाराज़ ?
Share:

बीजिंग: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अरुणाचल दौरे से नाराज़ हो, चीन ने भारत को कड़ा मशवरा दिया है. चीन ने कहा कि, भारतीय पक्ष को ऐसी कोई कार्रवाई नहीं करनी चाहिए, जो सीमा मुद्दे को जटिल करे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंगे शुआंग ने राज्य के मोदी के दिन भर के दौरे पर कहा, "चीन-भारत सीमा प्रश्न पर चीन की स्थिति एक समान व स्पष्ट है."

गेंग ने कहा, 'चीन सरकार ने कभी भी तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं दी और वह भारतीय नेताओं के विवादित इलाके में दौरे का दृढ़ता से विरोध करता है।' स्थानीय समाचार पत्र के मुताबिक चीन के प्रवक्ता ने कहा है कि,  'चीन सरकार ने कभी भी तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं दी और वह भारतीय नेताओं के विवादित इलाके में दौरे का दृढ़ता से विरोध करता है."

चीन व भारत विवादों को सही तरह से समझ कर महत्वपूर्ण सहमति पर पहुंच चुके हैं और दोनों पक्ष क्षेत्रीय विवाद को बातचीत व सलाह के जरिए हल करने के लिए काम कर रहे हैं.गौरतलब है कि, चीन भारतीय मंत्री या विदेशी गणमान्य व्यक्ति के अरुणाचल प्रदेश के दौरे को लेकर नाराजगी जताता रहा है. पिछले साल, तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाईलामा के अरुणाचल दौरे से भी भारत व चीन के बीच संबंध प्रभावित हुए थे.

पाक का हाफिज के खिलाफ एक्शन कही साजिश तो नहीं

राष्ट्रपति ने इस्तीफ़ा दिया

पाक के जहन में डर कर गया है घर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -