लोन लेने के लिए क्यों जरुरी है भरोसेमंद कर्जदाता
लोन लेने के लिए क्यों जरुरी है भरोसेमंद कर्जदाता
Share:

अभी हाल ही के COVID-19 दौर में लोन लेना एक प्रमुख वित्तीय निर्णय है. लोन लेते वक़्त यह जरुरी है कि आपकी स्वयं की और कर्जदाता की विश्वसनीयता बेहतरीन हो. कर्जदाता को भी यह दिखाना होता है कि आप उससे लोन ले सकते हैं, तथा उसकी क्रेडिबिलिटी बेहतर है, साथ ही उधारकर्ता की भी जिम्मेदारी है कि वह यह दिखाए कि बैंक उसे लोन दे सकता है. वह लोन का पेमेंट करने में समर्थ है.

साथ ही कर्ज लेने से पूर्व एक उधारकर्ता को अपने लेंडर के बारे में पूरी बात पता कर लेनी चाहिए. वे पुराने कस्टमर्स से पूछ सकते हैं कि कर्जदाता कैसा है, इसके लिए वह पोसिटिव तथा नेगेटिव दोनों प्रकार की समीक्षा कर सकते हैं. कस्टमर यह जान सकता है कि क्या कर्ज देने वाला अपने कस्टमर्स के साथ पारदर्शी, ईमानदार ढंग से व्यवहार करता है. किसी भी प्रकार से उधारकर्ता के पास आखिरी फैसले से पूर्व ज्यादा से ज्यादा जानकारी होनी चाहिए.

वही एक कर्जदाता को अपने कर्ज के संबंध में सभी उधारकर्ताओं की पूछताछ की जानकारी देने का वक़्त होना चाहिए. कई बार ऐसी कम्प्लेन आती है कि कर्जदाता आपके संदेशों अथवा फ़ोन का तत्काल जवाब नहीं देता है, या आपके अकाउंट में आपके कर्ज के पेमेंट में देरी करता है. 24/7 ग्राहक मदद वाले कर्जदाता की खोज करना चाहिए, जो आपके सभी प्रश्नों के जवाब देने की क्षमता रखता है. इसी के साथ लोन से समन्धित हर प्रकार की जानकारी होना आवश्यक है. 

दवाओं के व्यापार में कूदा रिलायंस, नेटमेड्स में 620 करोड़ में खरीदी हिस्सेदारी

यूपी: फ़ोन करने के बाद भी नहीं पहुंच सकी एंबुलेंस, कोरोना संक्रमित की हुई मौत

SBI और बैंक ऑफ़ बड़ोदा पर SEBI ने लगाया 10-10 रुपए का जुर्माना, सामने आई ये वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -