इन वजहों से पति पत्नी के बीच होती हैं अनबन

इन वजहों से पति पत्नी के बीच होती हैं अनबन

पति पत्नी के रिश्तों में अनबन होना काफी आम बात हैं. आप एक दुसरे से चाहे कितना भी प्यार करते हो लेकिन यह तो तय हैं कि आप दोनों के बीच कभी ना कभी अनबन तो होगी ही. यदि आप इन झगड़ों और नोक झोक के पिछे छुपे कारणों को जानने की कोशिश करेंगे तो हो सकता हैं आपको हसी आजाये. क्योंकि ज्यादातर मामलों में यह कारण काफी छोटे मोटे होते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में बताएंगे जिसे पड़ने के बाद आप घर में होने वाली अनबन को कम कर सकते हैं. 

1. आप पहले जैसे रोमांटिक नहीं रहे.

जरा कुछ देर के लिए शादी के पहले का वक़्त याद कीजिए. तब आप अपने साथी को दिन में कितनी बार आई लव यू कहते थे. कितनी बार फ़ोन पर बात करते थे. उनके लिए रोमांटिक शायरियां बोलते थे और भी ना जाने क्या क्या. लेकिन शादी के बाद यदि आप बदल गए हैं तो संभल जाइए. बोरिंग शादी शुदा जिंदगी में आप को रोमांस का तड़का डालना ही होगा वरना यह आपके बीच झगड़े की वजह बन सकता हैं. 

2. इधर का सामन उधर रखना. 

कई लोगो की आदत होती हैं घर को साफ़ सुथरा और व्यवस्थित रखने की. लेकिन वहीँ कुछ लापरवाह लोगो की आदत होती हैं इस व्य्वस्था को बिगाड़ने की. हालांकि वो यह जान बुझ कर नहीं करते बस थोड़े आलसी और लापरवाह होते हैं और सामन का उपयोग करने के बाद उन्हें यहाँ वहां पटक देते हैं. यदि आप इसी लापरवाह इंसान की केटेगरी में आते हैं तो वक़्त रहते अपनी आदत सुधार लीजिए वरना आपके घर आए दिन झगड़ें होते रहेंगे.

3. ज्यादा समय ना दे पाना. 

हम जानते हैं कि आजकल की जिंदगी भाग दौड़ और व्यस्तता से भरी हुई हैं. लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप अपने साथी को एक रूममेट मात्र बना कर रह जाए. आपको उसके साथ टाइम भी स्पेंड करना होता हैं. आप चाहे तो कभी कबार ऑफिस से छुट्टी ले सकते हैं. कही बाहर घूमने जा सकते हैं. इस तरह आपके लड़ाई झगड़े के चांस और भी कम हो जायेंगे.

4. जोर जोर से खर्राटे मारना. 

यदि आपको रात में जोर जोर से खर्राटे मारने की आदत हैं तो बेहतर होगा आप अपनी इस आदत का इलाज करवा ले. आपका साथी दिन भर के कामों के बाद रात में थक कर गहरी नींद की अपेक्षा करता हैं लेकिन जब आपकी बेसुरी खर्राटे उनकी नींद उड़ा देती हैं तो घर में झगड़ों की गूँज सुनाई देती हैं.

5. रोज रोज एक ही डिश खिलाना. 

कहते हैं आदमी के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर जाता हैं. तो यदि आप रोजाना एक ही डिश बनाएगी तो इस बात के काफी चांस हैं कि मर्द का स्वाभाव चीड़ चिड़ा हो जाएगा और वो आप पर तीखी बातों और तानों के तीर चलाएगा.