आखिर क्यों हनुमान जी को कहते हैं बजरंगबली, जानिए पौराणिक कथा
आखिर क्यों हनुमान जी को कहते हैं बजरंगबली, जानिए पौराणिक कथा
Share:

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता है। हनुमान जी की पूजा मंगलवार के दिन करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। वैसे हनुमान जी बल और बुद्धि के देवता हैं और उन्हें बजरंगबली भी कहा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं हनुमान जी को बजरंगबली क्यों कहते हैं। आज हम आपको बताते हैं इसकी पौराणिक कथा के बारे में।

दो मान्यताएं-

पहली - बजरंगबली बहुत शक्तिशाली है। उनका शरीर व्रज के समान है इस वजह से उन्हें बजरंगबली कहा जाता हैं। इसके अलावा यह भी मान्यता है कि हनुमान जी ने श्री राम को प्रसन्न रहने के लिए शरीर में सिंदूर लगाया था जिस वजह से उनका नाम बजरंगबली पड़ा था। अब आइए जानते हैं इस मान्यता से जुड़ी पौराणिक कथा के बारे में।


पौराणिक कथा- एक बार माता सीता सिंदूर लगा रही थीं। तभी हनुमानजी ने पूछा कि माता आप अपनी मांग में सिंदूर क्यों लगाती हैं? इसका जवाब देते हुए माता सीता कहती हैं कि वे अपने पति श्री राम की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए लगाती हैं। शास्त्रों में भी सिंदूर के महत्व के बारे में बताया गया है। हिंदू धर्म के अनुसार जो सुहागिन महिला मांग में सिंदूर लगाती हैं उसके पति की उम्र लंबी होती हैं और स्वास्थ्य भी सही रहता है।

माता सीता की बात सुनकर बजरंगबली सोचते हैं कि सिंदूर लगाने से इतना लाभ मिलता है तो वे पूरे शरीर में सिंदूर लगाएंगे। इससे प्रभु राम अमर हो जाएंगे। ये बात सोचकर हनुमान जी पूरे शरीर में सिंदूर लगा लेते हैं। जब प्रभु राम हनुमान जी को देखते हैं तो उनकी भक्ति से बहुत प्रसन्न होते हैं। प्रभु राम कहते हैं कि आपको बजरंगबली के नाम से जाना जाएगा। बजरंगबली में बजरंग का अर्थ केसरी से है और बली का अर्थ शक्तिशाली से है।

कांग्रेस से दिया इस्तीफा, क्या अब 'टीम ममता' में शामिल होंगी सुष्मिता देव ?

गुस्से में सनी देओल ने फाड़ी स्क्रिप्ट, कहा- 'मैं क्या इंदिरानगर का गुंडा हूं...'

एचएनएलसी नेता की हत्या पर जारी किए गए जांच के आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -