आखिर क्यों झड़ते है सिर के बाल? जानिए

आखिर क्यों झड़ते है सिर के बाल? जानिए

वह भी एक ज़माना था जब इंसान के बाल 50 का आकड़ा पार करने के बाद ही झड़ते थे. लेकिन अब तो यह समस्यां नवयुवकों में भी देखी जा सकती हैं. तो अब सवाल यह उठता है कि पहले की तुलना में आज के जमाने में ऐसा क्या हुआ जो कम उम्र में भी लोगो को बाल झड़ने की समस्यां से जूझना पड़ रहा है? आइए जानते है.

1. मानसिक कार्य अधिक करना:

आज की भागदौड़ से भरी दुनिया में इंसान फिजिकल से ज्यादा मानसिक मेहनत करता है. यही कारण है कि उसकी तनाव से भरी जिंदगी का असर उसके बालों पर होने लगता है और वे झड़ जाते है.

2. वंशानुगत:

यदि आपके परिवार में कोई गंजा है तो फिर आप चाहे लाख कोशिश कर ले लेकिन आप अपने बालों को नहीं बचा सकते हैं. यह आपकी पीढ़ी यानी की आपके हार्मोन्स में हैं. 

3. भोजन में विटामिन्स की कमी: 

व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते आज का व्यक्ति हेल्थी फ़ूड से ज्यादा जंक फ़ूड खाने लग गया हैं. यही कारण है कि उनके शरीर में विटामिन्स की कमी होने लगती है और वो गंजेपन का शिकार होने लगते है.

4. सिर में दाद:

यदि आपके सिर में दाद, फुंसी हैं या आपको अधिक खुजाल आती है और आपका स्कैल्प रफ रहता है तो आपको बालों की समस्यां होने में देर नहीं लगेगी. ऐसे में अपने स्कैल्प को डॉक्टर को दिखा कर ट्रीटमेंट लेना शुरू कर दे.

5. रक्तविकार: 

खून में किसी प्रकार की कमी होने से या अशुद्धियों के होने से भी इसका असर हमारे बालों की मजबूती पर पड़ता हैं. 

6. रूसी: 

यह बालों के गिरने का सबसे आम कारण हैं. देश में कई लोग इस समस्यां से पीड़ित हैं. यदि आपके सिर में भी रूसी हो गई है तो जल्द से जल्द इस से छुटकारा पाए वरना बालों का झड़ना तय हैं.