क्यों शुभ है मुख्य दरवाजे पर आम के पत्ते लगाना
क्यों शुभ है मुख्य दरवाजे पर आम के पत्ते लगाना
Share:

प्रायः हर घर में किसी शुभ काम में घर के मुख्य द्वार को हमेशा आम की पत्तियों से ही सजाया जाता है.क्या आपको पता है कि ऐसा क्यों किया जाता है. आम के पत्तों को दरवाजे पर लगाना क्यों शुभ रहता है .आइये इसके धार्मिक और अन्य कारण जानते हैं.

भारतीय हिन्दू संस्कृति में आम के वृक्ष को विशेष रूप से पूजनीय माना जाता है,क्योंकि इसके फल के अलावा इसकी लकड़ियां और पत्तियां भी बेहद लाभकारी और गुणकारी होती है. आम के पेड़ की लकड़ियों का इस्तेमाल समिधा के रूप में भी किया जाता है.माना जाता है इस लकड़ी को घी के साथ जलाने पर घर में सकात्मक ऊर्जा का वास होता है.

कहा जाता है कि आम हनुमान जी का प्रिय फल है इसीलिए जहां आम और आम के पत्ते होते है वहां हनुमान जी की विशेष कृपा बनी रहती है. शास्त्रों में भी दरवाजे  पर आम के पत्तों को लटकाना अत्यंत शुभ माना गया है. इसीलिए आम के पत्ते दरवाजे पर लटकाए जाते हैं.घर के प्रवेश द्वार पर आम की पत्तियां लटकाने से घर में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति के साथ सकारात्मक ऊर्जा घर में इसलिए आती है,क्योंकि हवा जब भी इन पत्तियों का स्पर्श कर घर में घुसती है तो वह सकारात्मक कणों को भी अपने साथ ले जाती है.आम की पत्तियों से टकराकर घर में घुसने वाली हवा घर में सुख और समृद्धि लाती है.प्रवेश द्वार पर आम की पत्तियां लटकाने से बिना विघ्न सारे मांगलिक कार्य पूरे हो जाते हैं. इसलिए हमारे यहां घर के दरवाजे पर आम के पत्तों को लटकाने का रिवाज है .

यह भी देखें

द्रौपदी के सुखी वैवाहिक जीवन के सात सूत्र

क्या है तिलक लगाने के नियम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -