इस वजह से रात में चमकते हैं जुगनू, जानिए पूरी सच्चाई

इस वजह से रात में चमकते हैं जुगनू, जानिए पूरी सच्चाई
Share:

रात में पेड़-पौधों के आसपास चमकते हुए जुगनुओं को तो आप सभी ने देखा होगा. ये शहरों में बहुत कम ही नजर आते हैं, लेकिन ग्रामीण इलाकों में इनकी संख्या काफी ज्यादा होती है. हालांकि अब गांवों में भी जुगनू कम ही देखने को मिलते हैं. क्या आप जानते हैं कि जुगनू रात में ही क्यों चमकते हैं और वो कैसे किसी बिजली के बल्ब की तरह चमकते हैं? तो चलिए इसके बारे में आज हम आपको बताते हैं.

दरअसल, जुगनुओं के चमकने के पीछे उनका मुख्य उद्देश्य अपने साथी यानी मादा जुगनुओं को आकर्षित करना और अपने लिए भोजन तलाशना होता है. जुगनूओं की चमक तीन तरह के रंग की होती है- हरा, पीला और लाल. मादा जुगनू जंगलों में पेड़ों की छाल में अपने अंडे देती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि जुगनूओं के अंडे भी चमकते हैं.

अगर आपको जुगनुओं के बारे में जानकारी न हो तो आप पहचान नहीं सकते हैं कि वो जुगनू मादा है या नर है. बता दें कि मादा जुगनुओं के पंख नहीं होते हैं, इसलिए वो एक ही जगह पर चमकती रहती हैं, जबकि नर जुगनूओं के दो पंख होते हैं, इसलिए वो उड़ते हुए चमकते हैं. वैसे तो भारत में भी काफी संख्या में जुगनू पाए जाते हैं, लेकिन अधिक रोशनी से चमकने वाले जुगनू अधिकतर वेस्टइंडीज और दक्षिणी अमेरिका में पाए जाते हैं.

बिना आँखों के देश को दिलाया गोल्ड मेडल, कई अन्य पदक पर दर्ज किया नाम

ये द्वीप जन्नत से भी नहीं है कम, पहले हुआ करता था खतरनाक अपराधियों का कैदखाना

अपने ही देश से हटके है ये शहर, यहां के लोगों को बाहर जाने के लिए करना पड़ता है ऐसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -