आखिर क्यों अमेरिका में 4 और भारत में 3 ब्लेड वाले पंखे इस्तेमाल होते है? आप भी जानिए
आखिर क्यों अमेरिका में 4 और भारत में 3 ब्लेड वाले पंखे इस्तेमाल होते है? आप भी जानिए
Share:

आज तक आपने कई तरह के पंखे देखे होंगे लेकिन इनमे से अधिकतर पंखे लगभग 3 ब्लेड्स वाले होंगे. खासकर भारत में ही सीलिंग फैंस में तीन ब्लेड्स वाले ही पंखे पाए जाते हैं. लेकिन अगर विदेशों की बात करे तो वहां पर चार ब्लेड वाले पंखे इस्तेमाल किए जाते हैं. शायद आपकोइस बारे में बिलकुल नहीं पता होगा कि आखिर ऐसा क्यों होता है?

अगर बात की जाए अमेरिका, रूस या इनके ही जैसे और भी ठंडे देशों में सभी लोग अपने घरों में 4 ब्लेड वाले पंखे इस्तेमाल करते हैं. वैसे तो विदेशों में पंखे के साथ-साथ एयर कंडीशनर (एसी) भी होता है. लेकिन चार ब्लेड वाले पंखे का इस्तेमाल एसी के सप्लीमेंट के रूप में करते हैं, जिसका मकसद एसी की हवा को पूरे कमरे में फैलाना होता है. वही भारत की बात करे तो यहाँ पर कई ऐसे घर है जिनमे सिर्फ पंखा ही है और इसी के जरिए लोग अपने घर को ठंडा करते हैं.

खासकर गर्मियों के मौसम में पंखा काफी आरामदायक होता है और ये घर को ठंडा करने के भी काम आता है. आपको बता दें कि तीन ब्लेड वाले पंखे चार ब्लेड वाले पंखों की तुलना में हल्के होते हैं और काफी तेज भी चलते हैं. जी हां... तीन ब्लेड वाले पंखे ज्यादा हवा देते हैं और इसलिए भारत में अधिकतर 3 ब्लेड वाले पंखे ही इस्तेमाल होते हैं.

इस देश में 'वैलेंटाइंस डे' पर मनाया जाता है 'सिस्टर्स डे', वजह हैरान कर देगी

Teddy Day : अगर नहीं दे पा रहे हैं अपने पार्टनर को टेडी, तो इन शायरी से करें विश

Teddy Day : कम कीमत वाले टेडी से भी कर सकते हैं गर्लफ्रेंड को खुश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -