उँगलियों के चटकाने पर आवाज़ क्यों आती है ?
उँगलियों के चटकाने पर आवाज़ क्यों आती है ?
Share:

अक्सर गली समय में आपने अपनी उँगलियों को चटकाते हुए लोगों को देखा होगा या फिर कई बार अपने भी ऐसा किया होगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि शोधकर्ताओं ने सिर्फ उँगलियों के चटकाने पर आवाज़ का करण जानने के लिए पूरी एक सदी पर आपस में बहस की. 

अमेरिका और फ्रांस और शोधकर्ताओं का कहना है कि इसकी वजह गणित के तीन समीकरणों से पता लगाई जा सकती है. उनके मॉडल की मानें तो ये आवाज़ हड्डियों के जोड़ में मौजूद तरल पदार्थ में बुलबुले फूटने की वजह से आती है. जब हम अपनी उंगलियां चटकाते हैं तो उस समय हम अपने जोड़ों को खींच रहे होते हैं और ऐसा करते समय दबाव कम होता है. बुलबुले तरल के रूप में होते है जिसे साइनोवियल फ्लूइड कहा जाता है. उंगलिया चटकाने पर जोड़ों का दबाव बदलता है और उससे बुलबुले भी तेजी से घटने और बढ़ने लगते हैं इसी वजह से उंगलियां चटकाने पर आवाज़ आती है.

इस बुलबुले फटने वाली बात सबसे पहले साल 1971 में सामने आये पर फिर 40 बाद एक और बात का सामने जिसमें यह पता लगा की उंगिलयों के चटकाने के बाद भी बुलबुले काफी देर बाद भी फ्लूइड में बने रहते हैं. इस मॉडल पर विश्‍वास करें तो बुलबुलों के फूटने से ही आवाज़ आती है.

एंजेलिना जोली जैसे है इस मछली के होंठ

स्पाइडर मैन को हुई 105 साल की सजा, बच्चों के साथ करता था घिनौने अश्लील काम

पोर्न स्टार बनने के लिए इस लड़की ने छोड़ दी करोड़ों की नौकरी, पोर्न फ़िल्में देखने की है लत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -