हरे रंग की ड्रेस पहनता था सैंटा क्लॉज़, जानिए कैसे बदल गया ड्रेस का रंग
हरे रंग की ड्रेस पहनता था सैंटा क्लॉज़, जानिए कैसे बदल गया ड्रेस का रंग
Share:

आज क्रिससम है और यह त्योहार सभी को खूब पसंद आता है. इस दिन सैंटा क्लॉज़ आते हैं और बच्चो को गिफ्ट देकर जाते हैं. सैंटा के लुक के बारे में बात करें तो वह लाल ड्रेस, सफ़ेद दाढ़ी और तोहफ़ों से भरा एक झोला लेकर नजर आते हैं. वैसे सैंटा के लाल ड्रेस की भी अपनी कहानी है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जी दरअसल उनकी ड्रेस हमेशा से ऐसी नहीं हुआ करती थी बल्कि बहुत से लोग ऐसा मानते हैं कि कोका-कोला कंपनी के विज्ञापन की वजह से सैंटा क्लॉज़ की लाल ड्रेस प्रचलित हो गई. लेकिन यह भी अधूरी कहानी है. जी दरअसल आज के समय में जो सैंटा है उसका मूल Harper's Weekly के Thomas Nast की डिज़ाइन से आता है.

हुआ यूँ कि उन्होंने जब पहली बार डिज़ाइन बनाई थी तब सैंटा छोटा हुआ करता था, जो चिमनी के रास्ते से घर में उतर सकता था. बाद में उसा बड़ा बना दिया. वहीं Thomas Nast पहले शख़्स थे, जिन्होंने संता को लाल ड्रेस में दुनिया के सामने रखा था लेकिन इससे पहले संता के कपड़े का रंग भूरे रंग का हुआ करता था. हालांकि Thomas Nast ने संता को हरे रंग में भी डिज़ाइन किया था. कहते हैं साल 1931 में कोका-कंपली ने विज्ञापन के लिए सैंटा क्लॉज़ का इस्तेमाल किया था और उसी के बाद से कई लोग मानते हैं कि सैंटा की लाल ड्रेस कोका कोला कंपनी की देन है लेकिन ऐसा नहीं है.

आपको बता दें कि अमेरिका और यूरोप के संता क्लॉज़ के ड्रेस में थोड़ा बहुत अंतर होता है. जी दरअसल अमेरिका और इंग्लैंड में सफ़ेद फ़र वाला छोटा जैकेट पहनता है, जिसके कमर पर एक बड़ी से बेल्ट होती है. वहीं यूरेप के निचले देशों में में संता लंबा से रोब पहनता है और टॉपी उसकी Bishop वाली होती है.

देहरादून में बड़े ही धूमधाम और विशेष प्रार्थना संग मनाईं प्रभु ईशु के जन्म की खुशियां

एनजीओ में सेंटा क्लॉज बनकर पहुंची मौनी रॉय, बच्चों संग मनाया क्रिसमस

जानिये क्यों आज के ही दिन मनाया जाता है क्रिसमस डे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -