वीजा पाने के लिए लोग फर्जी शादियां क्यों करते हैं? जानिए कैसे मिलेगा लाभ

वीजा पाने के लिए लोग फर्जी शादियां क्यों करते हैं? जानिए कैसे मिलेगा लाभ
Share:

कई लोग दूसरे देश का वीज़ा पाने के लिए कई तरह के अनोखे तरीके अपनाते हैं। जब वीज़ा पाना आसान नहीं होता, तो लोग कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं। इसके लिए वे झूठी शादी करने की हद तक भी चले जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे ऐसा क्यों करते हैं? झूठी शादी क्या होती है और इससे उन्हें क्या फ़ायदा मिलता है?

जब दो लोग केवल वीजा प्राप्त करने के उद्देश्य से विवाह करते हैं, तो इसे नकली विवाह कहा जाता है। इस विवाह में, दो व्यक्ति खुशी से रहने और अपना जीवन एक साथ बिताने के लिए बंधन में नहीं बंधते हैं। इसके बजाय, वे कहीं से एक नकली विवाह प्रमाणपत्र प्राप्त करते हैं और एक विदेशी देश में विवाह वीजा प्राप्त करते हैं।

कनाडा, यू.के., ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, नीदरलैंड, फिनलैंड और न्यूजीलैंड जैसे देश पति-पत्नी और पार्टनर को काम करने की अनुमति देते हैं। दूसरी ओर, हांगकांग और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देश केवल विवाहित पति-पत्नी को ही काम करने की अनुमति देते हैं।

CR1 वीज़ा दो साल के लिए वैध होता है, जिसके बाद वीज़ा धारक को अपने ग्रीन कार्ड पर लगी शर्तों को हटाने के लिए आवेदन करना होगा, जिससे यह स्थायी हो जाएगा और दस साल के लिए वैध हो जाएगा। दस साल की अवधि के बाद, आप नए वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वास्तव में, कुछ देशों में पारिवारिक वीज़ा आसानी से प्राप्त किया जा सकता है, जिससे लोग नकली विवाह करने के लिए प्रेरित होते हैं। पुर्तगाल, साइप्रस, ग्रीस, मोंटेनेग्रो और माल्टा जैसे देश आसानी से पारिवारिक वीज़ा जारी करते हैं। अमेरिका में, आप एंटीगुआ और बारबुडा, मैक्सिको, बेलीज़ और निकारागुआ में आसानी से पारिवारिक वीज़ा प्राप्त कर सकते हैं। एशियाई देश जहाँ निवास वीज़ा प्राप्त करना आसान है, उनमें कंबोडिया, मलेशिया और थाईलैंड शामिल हैं।

कई देशों में उस देश के निवासी से शादी करके भी वीजा प्राप्त करना संभव है। इस लालच में आकर कई लोग उस देश के निवासियों को पैसे देकर फर्जी शादियां कर लेते हैं। हालांकि, कई देशों में ऐसे फर्जी मामले सामने आने के बाद उचित कार्रवाई की जाती है।

Google ऑनलाइन शुरू करने जा रहा है नया कार्यक्रम, AI को लेकर सीख सकते है आप कई बातें

बच्चों को किस उम्र में पैसे बचाना सिखाया जाना चाहिए, बड़े होने पर यह बहुत काम आएगा

CBSE रिजल्ट के मार्कशीट में सामने आई बड़ी गड़बड़ी! स्कूलों को फिर से करना होगा मूल्यांकन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -