धोनी के हेलमेट पर क्यों नहीं है तिरंगा

Mar 01 2018 12:27 PM
धोनी के हेलमेट पर क्यों नहीं है तिरंगा

नई दिल्ली: महेंद्र सिंह धोनी ने देश को कई मर्तबा क्रिकेट में मैदान से बेशुमार खुशिया दी है और तिरंगे को सेकड़ो बार दुनिया के सभी ध्वजों से ऊपर लहराया है. वो देश से कितना प्रेम करते है इसके भी कई उदाहरण है, मगर बावजूद इसके धोनी अपने हेलमेट पर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली की तरह अपने देश के तिरंगा नहीं रखते. ऐसा क्यों की देश की टीम के लिए हर मोर्चे पर खड़ा ये खिलाडी तिरंगे को हेलमेट पर नहीं लगाता. उसका कारण खुद विकेट कीपर बल्लेबाज और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ही बताया की आखिर क्यों उनके हेलमेट पर तिरंगा नहीं होता.

विकेट कीपर के तौर पर मैदान में महेंद्र सिंह धोनी जब विकेट के पीछे खड़े होते हैं तो विकेटकीपिंग करते हुए धोनी को बॉलर्स के हिसाब से टोपी और हेलमेट पहनना पड़ता है. धोनी तेज गेंदबाज के लिए कीपिंग करते समय हेलमेट धारण करते है और वही स्पिनर के सामने वो टोपी के साथ अपने काम को करते है. इस दौरान उन्हें हेलमेट अपने पीछे की साइड मैदान पर रखना होता है ताकि हेलमेट को मंगवाने में होने वाली समय की बर्बादी से बचा जा सके.

ऐसे में कई मर्तबा हेलमेट पर बॉल या पैर लग जाने की संभावना रहती है इस तरह से राष्ट्रीय ध्वज का अपमान न हो, इसलिए ये महान खिलाडी अपने हेलमेट पर तिरंगा नहीं लगाते. गौरतलब है कि तिरंगे से जुड़े नियमानुसार भी राष्ट्रीय ध्वज जिस किसी चीज पर लगा हो उसे जमीं पर रखा जाना ध्वज का अपमान माना जाता है, इसी के चलते धौनी अपने राष्ट्रीय प्रतीक का सम्मान करते हुए तिरंगे को अपने हेलमेट पर नहीं लगाते है.

पाक बल्लेबाज फिक्सिंग में धराया

केकेआर की कप्तानी पर गांगुली का सुझाव

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज ने किया सन्यास का एलान