आखिर क्यों डॉक्टर्स पहनते हैं हरे या नीले रंग के ड्रेस
आखिर क्यों डॉक्टर्स पहनते हैं हरे या नीले रंग के ड्रेस
Share:

आप सभी ने आज तक डॉक्टर्स को हरे या नीले रंग के ड्रेस में ही देखा होगा। जब भी डॉक्टर्स ऑपरेशन करने के लिए जाते हैं तो वह हरे या नीले रंग की ड्रेस ही पहनते हैं लेकिन क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं...? शायद नहीं। वैसे आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताने जा रहे हैं तो आपको बताएगी कि आखिर इन दो रंगों में ऐसा क्या है जो खास है?

क्यों पहनते हैं डॉक्टर्स ऐसे कपड़े - जी दरअसल ऐसा कहा जाता है कि पहले डॉक्टरों से लेकर अस्पताल के सभी कर्मचारी सफेद कपड़े पहने रहते थे, लेकिन साल 1914 में एक प्रभावशाली डॉक्टर ने इस पारंपरिक ड्रेस को हरे रंग में तब्दील कर दिया। केवल यही नहीं बल्कि ऐसा भी कहते हैं कि ऑपरेशन के समय डॉक्टर हरे या नीले रंग के कपड़े इसलिए पहनते हैं, क्योंकि वह लगातार खून और मानव शरीर के अंदरूनी अंगों को देखकर मानसिक तनाव में आ सकते हैं। इस दौरान हरा रंग देखकर उनका दिमाग उस तनाव से मुक्त हो जाता है।  

वैज्ञानिक कारण- अगर हम वैज्ञानिक कारण के बारे में बात करें तो हमारी आंखों का जैविक निर्माण कुछ इस प्रकार से हुआ है कि ये मूलतः लाल, हरा और नीला रंग देखने में सक्षम हैं। जी दरअसल इन रंगों के ही मिश्रण से बने अन्य करोड़ों रंगों को इंसानी आंखें पहचान सकती हैं। ऐसे में इन सभी रंगों की तुलना में हमारी आंखें हरा या नीला रंग ही सबसे अच्छी तरह देख सकती हैं। वैसे हम आपको यह भी बता दें कि लाल और पीला रंग आंखों को चुभते हैं लेकिन हरा या नीला रंग शांत दिखता है। इसी के कारण हरे और नीले रंग को आंखों के लिए अच्छा माना जाता है। कहा जाता है यही वजह है कि अस्पतालों में पर्दे से लेकर कर्मचारियों के कपड़े तक हरे या नीले रंग के ही होते हैं, ताकि अस्पताल में आने और रहने वाले मरीजों की आंखों को आराम मिल सके, उन्हें कोई परेशानी न हो।

आज है होली भाईदूज, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

सारा अली खान ने पहना ऐसा बैकलेस ब्लाउस कि फैंस हो गए कन्फ्यूज।।।

शराबी पति ने पत्नी का गला दबाकर किया क़त्ल, बेटे को लेकर हुआ फरार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -