रोहित शर्मा की झंडा गाड़ने वाली फोटो पर आखिर क्यों छिड़ा विवाद?

रोहित शर्मा की झंडा गाड़ने वाली फोटो पर आखिर क्यों छिड़ा विवाद?
Share:

भारत ने कुछ दिन पहले ही T-20 क्रिकेट विश्व कप जीता था तथा पूरा देश जश्न मना रहा था। भारतीय क्रिकेट टीम भी फाइनल जीत के पश्चात् अपनी खुशी मना रही थी। इस के चलते कप्तान रोहित शर्मा ने मैदान में भारत का झंडा गाड़ दिया, जिसकी तस्वीर जमकर वायरल हुई। इस फोटो में रोहित शर्मा के इमोशन की बहुत चर्चा हुई थी। अब रोहित शर्मा ने इस तस्वीर को अपने सोशल मीडिया अकाउंट की प्रोफाइल फोटो बना लिया, जिससे यह तस्वीर फिर से ख़बरों में आ गई है। हालांकि, इस बार तस्वीर की चर्चा का कारण कुछ और है। अब इस तस्वीर को लेकर विवाद हो रहा है। कई लोगों का कहना है कि इसमें भारतीय झंडे का अपमान हो रहा है तथा कई नियमों के तहत इसे गलत बताया जा रहा है। आइए आपको बताते हैं कि इस विवाद की वजह...

क्या है पूरा मामला?
रोहित शर्मा ने 8 जुलाई को अपने एक्स (ट्विटर) अकाउंट पर इस फोटो को प्रोफाइल फोटो बना दिया था। इस तस्वीर में वह बारबाडोस के मैदान में इंडियन जर्सी पहने हुए भारतीय झंडे को गाड़ रहे हैं। यह फोटो 29 जून 2024 की है, जिस दिन टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच भारत एवं दक्षिण अफ्रीका के बीच हुआ था। अब इस फोटो पर विवाद हो गया है।

क्यों हो रहा है बवाल?
सोशल मीडिया पर कुछ लोग इस तस्वीर को लेकर कह रहे हैं कि इसमें भारतीय झंडे का अपमान हो रहा है। उनका कहना है कि जब रोहित शर्मा यह झंडा जमीन में गाड़ रहे हैं, तो झंडा जमीन से टच हो रहा है तथा उसका कुछ हिस्सा जमीन पर है। इस वजह से सोशल मीडिया पर भारतीय झंडा संहिता के एक नियम का हवाला देते हुए कहा जा रहा है कि भारतीय झंडे का जमीन पर गिरना और उसका जमीन पर टच होना गलत है।

क्या है वो नियम?
भारत में झंडे के इस्तेमाल को लेकर कुछ नियम तय किए गए हैं, जिन्हें भारतीय झंडा संहिता कहा जाता है। भारतीय झंडा संहिता में झंडे के गलत इस्तेमाल के नियम 3.20 में लिखा गया है कि झंडे को जमीन, फर्श या पानी में नहीं घसीटना चाहिए। इस नियम के अनुसार, झंडे को जमीन पर टच नहीं होना चाहिए और कुछ विशेष परिस्थितियों को छोड़कर, झंडे को हमेशा लहराते रहना चाहिए।

इस तरह, रोहित शर्मा की फोटो को लेकर जो विवाद हो रहा है, उसका कारण भारतीय झंडा संहिता के नियमों का उल्लंघन माना जा रहा है।

इंदौर में मशहूर कारोबारी की बेटी हुई लापता, ढूंढने पर इस हालत में मिली

पति के काले रंग के कारण पत्नी ने उठाया बड़ा कदम, जानकर होगी हैरानी

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर हुआ बड़ा हादसा, 18 की मौत, कई घायल

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -