क्यों आते है आंसू
क्यों आते है आंसू
Share:

आंसू आंख में होने वाली किसी प्रकार की परेशानी का सूचक होते है. ये आंख को साफ कर शुष्क (ड्राई) होने से बचाते हैं और उसे कीटाणु रहित रखने में मदद करते हैं. आसू आंख की अश्रु नलिकाओं से निकलने वाला तरल वो पदार्थ होते हैं जो पानी और नमक के मिश्रण से बना होता है. लेकिन प्रश्न ये है कि भावुक होने पर आंसू क्यों आते हैं?

ट्रिंबल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोलॉजी में न्यूरोलॉजी के प्रोफ़ेसर तथा ‘इंसान रोना क्यों चाहता है’ किताब के लेखक माइकल के अनुसार, “डार्विन ने कहा था कि भावुकता के आंसू केवल इंसान ही बहाते हैं और फिर बाद में किसी ने इस बात का खंडन नहीं किया. दरअसल रोने की प्रक्रिया की प्रयोशाला में जांच की ही नहीं जा सकती है.” 

हालांकि हम सभी रोते हैं लेकिन इस पर प्रयोगशाला में अध्ययन कम ही हुए हैं. उनके अनुसार, प्रयोगशाला में लोगों को रोने के लिए प्रेरित करने के लिए आपको उदास करने वाला संगीत बजाना होती है, रुलाने वाली कोई भावुक फिल्म दिखानी होती है या फिर उदास करने वाला कुछ लिट्रेचर पढ़ने को देना होता है और फिर उन पर नजर रखनी होगी कि वे ऐसा करने के बाद कब रोते हैं.

लेकिन समस्या ये थी कि असल ज़िंदगी में रोना बहुत अलग होता है. सामान्य तौर पर आप लोगों से ये पूछ तो सकते हैं कि उन्हें रोना कब आता है या पिछली बार उन्हें किस वजह से रोना आया था. लेकिन इसके जवाब बहुत अलग-अलग होते हैं. इस विषय पर विज्ञान लेखक और मनोवैज्ञानिक जैसी बैरिंग बताते हैं कि समस्या ये है कि कोई किस चीज को देखकर दुखी होता है, ये हर आदमी के हिसाब से बिल्कुल अलग होता है.

आंसू है दुःख या दवा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -