भगवान कृष्ण ने अपने पुत्र को दिया था ऐसा श्राप, जिसकी कल्पना नहीं कर सकता कोई भी बाप
भगवान कृष्ण ने अपने पुत्र को दिया था ऐसा श्राप, जिसकी कल्पना नहीं कर सकता कोई भी बाप
Share:

भगवान श्री कृष्ण से जुड़े ऐसे कई रहस्य हैं, जिनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं. आज ऐसे ही राज स एहम आपके लिए पर्दा उठाने जा रहे हैं. श्री कृष्ण के पुत्र से यह राज जुड़ा हुआ है. जिनके बारे में ऐसा कहा जाता है कि भगवान कृष्ण ने गुस्से में अपने ही पुत्र सांबा को कोढ़ी होने का श्राप दे दिया था. तो आइए जानें इसके पीछे की कहानी के बारे में...

जानकारी के मुताबिक़, भगवान श्रीकृष्ण के श्राप से मुक्ति पाने के लिए सांबा ने सूर्य मंदिर का निर्माण रवाया था, जो अब पाकिस्तान के मुल्तान शहर में बना हुआ है और इस सूर्य मंदिर को आदित्य मंदिर के नाम से भी पहचान मिली है. यूं तो श्री कृष्ण की कई रानियां थीं, जिनमें से एक जामवंत की पुत्री जामवंती भी थी और श्रीकृष्ण एवंजामवंती के विवाह के पीछे भी एक कहानी है.

हमारे पुराणों की माने तो बहुमूल्य मणि हासिल करने के लिए भगवान श्रीकृष्ण और जामवंत में 28 दिनों तक युद्ध हुआ था. वहीं युद्ध के दौरान जब जामवंत ने कृष्ण के असली रूप को पहचान लिया था, तो उन्होंने मणि समेत अपनी पुत्री जामवंती का हाथ भी उन्हें सौंप दिया था. बताया जाता है कि कृष्ण और जामवंती के पुत्र का नाम ही सांबा था. साथ हे यह भी कहते है कि सांबा इतना सुंदर और आकर्षक था कि कृष्ण की कई पटरानियां भी उसकी सुंदरता के प्रभाव में आ चुकी ई थीं. सांबा के रूप से प्रभावित होकर एक दिन श्रीकृष्ण की एक रानी ने सांबा की पत्नी का रूप धारण कर उसे आलिंगन में भर लिया था, लेकिन ऐसा करते हुए श्रीकृष्ण ने उन दोनों को देख लिया था. बस तब ही श्री कृष्ण ने क्रोध म आकर सांबा को कोढ़ी हो जाने का श्राप दे दिया था.  
 

भारत में मौजूद है ये जगह, लेकिन खुद भारतीयों का जाना है मना, जानिए बड़ी वजह ?

 

 

महज एक पेड़ और उस पर लगते हैं 40 तरह के फल, लाखों में हैं कीमत

50 साल से बंद पड़ी थी तिजोरी, महज 30 सेकेण्ड में इस शख्स ने खोल दी

VIDEO : समंदर में खिलौने की तरह तैर रही थी कार, जान जोखिम में डाल युवाओ ने...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -