आखिर क्यों वनवास के दौरान माता सीता ने पहने थे पीले रंग के कपड़े
आखिर क्यों वनवास के दौरान माता सीता ने पहने थे पीले रंग के कपड़े
Share:

आप सभी ने रामायण देखी या सुनी या पढ़ी होगी। ऐसे में अब भी कई लोग हैं जो रामायण से जुड़ी कई बातों से अनजान हैं। ऐसे में इसी से जुड़ा एक सवाल टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन में पूछा गया था। पूछा जाने वाला सवाल ये था कि रावण द्वारा अपहरण के दौरान माता सीता ने कौन से रंग के कपड़े पहने हुए थे? वहीं जब रामायण से जुड़े इस सवाल का जवाब हॉट सीट पर बैठी प्रतिभागी नहीं दे पाईं तो उन्होंने प्रतियोगिता से बाहर निकलने का फैसला ले लिया। वैसे इस सवाल का सही जवाब पीला रंग है। जी हाँ, भगवान श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मण जी ने पूरे वनवास के दौरान केवल पीले रंग के वस्त्र धारण किए थे।

अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस रंग के कपड़े पहनने के पीछे की बड़ी वजह। जी दरअसल जब भगवान राम को 14 साल के वनवास में रहने का आदेश मिला था तो माता सीता भी उनके साथ गईं थीं। वहीं वनवास का मतलब ही होता है कि सारे मोह-माया और सबसे अहम तौर पर वैभव का त्याग करना। उस समय भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण जी ने पीले रंग के कपड़े पहन लिए थे। वैसे तो साधु-संतों में गेरुए रंग के कपड़े पहनने की परंपरा है क्योंकि मान्यता यह है कि गेरुए रंग के कपड़े संसार त्याग को दर्शाते हैं। जी दरअसल गेरुए रंग के कपड़े पहनने का मतलब केवल गृहत्याग ही नहीं, बल्कि गृहस्थ जीवन को भी छोड़ देना होता है।

आप सभी को हम यह भी बता दें कि राम-सीता संन्यास लेकर नहीं बल्कि वचनबद्ध होकर वनवास जा रहे थे, लिहाजा उन्होंने गेरुए की जगह पीले रंग के वस्त्रों को चुना। जी दरअसल हिंदू धर्म में पीले रंग का बहुत खास महत्व है। धार्मिक और महत्वपूर्ण कामों में इस रंग की महत्ता सबसे ऊपर होती है और ऐसी मान्यता है कि ये रंग देवताओं का प्रिय है।

इस राज्य के हर थाने में लगेगा CCTV, पुलिसवालों के व्यवहार पर होगी पैनी नज़र

छत्तीसगढ़: कोविड आइसोलेशन वार्ड में भरा बारिश का पानी, मेयर ने दी सफाई

जानिए चित्रा नक्षत्र में किन राशियों पर पड़ेगा सूर्य का बुरा असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -