अमेरिका के महान मुक्केबाज मोहम्मद अली ने आखिर क्यों बदला था धर्म, जानिए पूरी वजह
अमेरिका के महान मुक्केबाज मोहम्मद अली ने आखिर क्यों बदला था धर्म, जानिए पूरी वजह
Share:

वाशिंगटन: मुक्केमाजी में अपना अलग ही मुकाम बनाने वाले अमेरिका के महान मुक्केबाज मोहम्मद अली के बारे में हम आपको बताने जा रहे है. हैवीवेट बॉक्सिंग चैंपियन रहे मोहम्मद अली को खेल में दिलचस्पी रखने वाला शायद ही ऐसा कोई शख्स हो जो उन्हें नहीं जानता हो. जबकि कम लोगों को ही इस बात की जानकारी होगी कि मोहम्मद अली जन्म से मुसलमान नहीं थे जबकि उन्होंने अपनी प्रसिद्धि के चरम पर अपने धर्म को बदलने का कदम उठाया था. वहीं, 56 साल पहले 6 मार्च 1964 के दिन ही उन्होंने इस्लाम धर्म कबूल करने की एलान कर दिया थी. इसके पूर्व अली ईसाई धर्म के थे और उनका नाम कैसियस क्ले था. अली द्वारा धर्म बदलने के पश्चात् वे अमेरिका के मुसलमानों के लिए जहां आदर्श बन गए थे, वहीं उन्हें अपने समर्थकों की नाराजगी भी झेलना पड़ी थी.

आपको बता दे कि मोहम्मद अली ने अपनी दूसरी पत्नी मेलिंडा के इस्लाम अपनाने की वजह पूछने पर एक पत्र लिखकर इसका खुलासा किया था.. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अली ने पत्र में लिखा था कि एक बार जब वह अपने गृहनगर लुईवेल में स्केटिंग रिंग के बाहर खड़े थे. उसी बीच उनकी नजर एक अखबार बेचने वाले पर पड़ी. वह 'नेशन ऑफ इस्लाम' अखबार को बेच रहा था, उन्होंने उससे अखबार की एक कॉपी खरीद ली. वहीं, अखबार में छपे एक कार्टून ने मोहम्मद अली का ध्यान खींचा और यहीं से उनकी धर्म को लेकर आस्था बदली. अली ने खत में लिखा है कि कार्टून में एक गोरा शख्स काले गुलाम को पीटते हुए जीसस से प्रार्थना करने के लिए दबाव बना रहा है. उन्होंने लिखा कि इस कार्टून ने उनके अंदर हलचल पैदा कर दी थी.

मोहम्मद अली ने 1964 में हैवीवेट चैंपियनशिप जीतने के पश्चात् इस्लाम धर्म अपनाने की घोषणा कर दी थी. उन्होंने लिखा कि वह अल्लाह और अमन में यकीन करते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि उनकी किसी गोरी महिला से शादी करने की भी इच्छा नहीं है. यदि इनके बारे में बताए तो मोहम्मद अली अमेरिका के पेशेवर मुक्केबाज थे, जिन्हें इस खेल के इतिहास में सबसे बड़ा हैवीवेट मुक्केबाज कहा जाता है. उन्होंने 3 बार हैवीवेट चैंपियन रहे. रिंग में अली अपने फुटवर्क और जोरदार पंच के लिए जाने जाते थे. उन्होंने 1964, 1974 और 1978 में हैवीवेट चैंपियनशिप का खिताब आपने नाम किया था. वे तीन बार लेनियल चैंपियनशिप जीतने वाले भी दुनिया के इकलौते विश्व हैवीवेट चैंपियन रहे हैं.

'भारत में हो रहा मुस्लिमों का नरसंहार, कट्टर हिन्दुओं पर लगाम लगाए सरकार'

अमेरिका : एच-1बी वीजा के आवेदन खारिज होने पर इन भारतीय कंपनीयों को हुआ नुकसान

अमेरिका : इस चुनाव में भारतीय उम्मीदवारों ने जमाई धाक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -