क्यों दिया शिव जी ने माता पार्वती को श्राप
क्यों दिया शिव जी ने माता पार्वती को श्राप
Share:

महादेव शिव और माता पार्वती का एक दूसरे के प्रति अत्यंत दृढ प्रेम है जो किसी भी तरह नहीं टूट सकता,लेकिन साधारण मनुष्यो की भांति ही भगवन शिव और पार्वती में भी छोटी बड़ी नोक झोंक होती रहती है,परंतु एक दिन भगवान शिव और पार्वती के बीच लड़ाई इतनी बड़ी हो गयी की भगवन शिव ने एप प्राणों से प्रिय पार्वतीको श्राप दे डाला.

माता पार्वती हमेशा भगवान शिव से जन्म मृत्यु के भेद इनके बन्धनों से मुक्ति तथा अमरत्व के युक्ति के संबंद्ध में सवाल किया करती थी तथा उनका वृत्तांत पूछा करती थी. इन सवालों के संबंध में भगवान शिव के उत्तर इतने लम्बे होते थे की इन उत्तरो के बीच-बीच में माता पार्वती को नींद की झपकियाँ आ जाती थी.

एक दिन किसी कारण भगवान शिव का स्वभाव उखड़ा हुआ था तथा देवी पार्वती उनके पास आकर वेदो के बारे में पूछने लगी. शिव ने जब उनसे किसी और दिन इस विषय में चर्चा करने की बात कही तो देवी पार्वती जिद करने लगी. अंत में देवी पार्वती के जिद के आगे विवश होकर भगवान शिव उन्हें वेदो का ज्ञान देने लगे. इसी बीच माता पार्वती को नींद आ गई, जब भगवान शिव की नजर माता पार्वती पर पड़ी तो वे क्रोधित हो गए तथा क्रोध में आकर उन्होंने पार्वती को भीलनी का श्राप दे डाला.

कहानी का शेष भाग अगले भाग में -

जाने लक्ष्मण की पत्नी उर्मिला के बलिदान के बारे में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -