क्रिकेट को बॉल टेंपरिंग की जरुरत क्यों पड़ी?

सभ्य लोगों का खेल मतलब जैंटलमेन गेम क्रिकेट आज से लगभग 174 साल पहले ब्रिटेन में अस्तित्व में आया. तब से लेकर आज तक इसके स्वरुप में थोड़ा बहुत नहीं अपितु बहुत ही परिवर्तन आया है जो इतने लम्बे समय के बाद लाजमी भी है. मगर इस खेल का समय समय पर विवादों से भी नाता जुड़ता गया और खेल आज अपने मूर्त रूप से भिन्न होने के साथ साथ अपनी गरिमा से भी कई समझौते कर चुका है. खेल के गौरव को कम करने के लिए खिलाड़ियों ने फिक्सिंग, स्लेजिंग, और बाल टैम्परिंग जैसे हथियारों को अपनाया. अभी बाल टेपरिंग का मुद्दा गर्म है.

दरअसल बॉल टैम्परिंग की जरुरत क्यों पड़ी. इसकी शुरुआत हुई पाकिस्तान से. पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों ने रिवर्स स्विंग को ईजाद किया और दुनिया ने उसे हाथों हाथ अपनाया . मोहम्मद अब्बास की ईजाद की गई इस विधा में सबसे पहले वकार और वसीम ने महारथ हासिल कर विश्व क्रिकेट के तमाम बल्लेबाजों को परेशान कर दिया. फिर इसे दुनिया के अन्य गेंदबाजों ने भी अभ्यास के जरिये सीखा. स्विंग और रिवर्स स्विंग के बीच का फर्क आप नाम से ही समझ सकते है. जो क्रिकेट के दीवाने है वो इस विधा की परिभाषा भलीभांति जानते है.जो नहीं जानते है  उनके लिए इसका मतलब गेंद के हवा में गति के साथ तैर जाने की दिशा ही स्विंग है और उसका उल्टा कर दिया जाना रिवर्स स्विंग है. रिवर्स स्विंग प्राप्त करने में गेंद की सतह और खास कर खुरदुरी सतह का अहम किरदार होता है.

यहाँ जन्म लेती है बाल टेपरिंग. गेंदबाज सतह को खुरचने के लिए बाउंसर और शार्ट गेंदों का ज्यादा उपयोग करते है जो नियमो के तहत कोई अपराध नहीं है, मगर जल्द परिणाम की लालसा टीम कप्तान और गेंदबाज को बॉल टेंपरिंग के लिए प्रेरित करती है. हालही में हुए वाकिये में भी कंगारू ओपनर बॉल को खुरच कर उसकी सतह खुरदुरी करने का प्रयास करते हुए देखा गया है. अब सवाल यह उठता है कि इस तरह के अपराधों को रोकने के लिए ICC का अगला कदम क्या होगा,क्योकि हर बार ऑस्कर का कैमरा उस पिले रेजमाल तक पहुंचे जिसने क्रिकेट की आत्मा को खुरच कर कुछ ऐसे घाव दिए है जो कभी नहीं भरेंगे, जरुरी नहीं है. 

 

बॉल टेंपरिंग पर जेक कैलिस के विचार है कुछ खास

डे नाईट टेस्ट से पहले हो गुलाबी गेंद का अभ्यास- कोहली

संतोष ट्रॉफी: रोमांचक फाइनल में केरला ने जीता ख़िताब


      

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -