जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रेस दिवस
जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रेस दिवस
Share:

देश में राष्ट्रीय प्रेस दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। जानकारी के अनुसार बता दें कि भारत देश में मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना जाता हैै। वहीं इसकी शुरूआत तो आदि काल से ही हो गई थी। यहां बता दें कि देवर्षि नारद को पत्रकारिता का मुख्य जनक माना जाता है, क्योंकि नारद जी ने ही भगवानों को संचार के इस माध्यम से अवगत कराया था। वहीं देश में प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय प्रेस दिवस 16 नवम्बर को मनाया जाता है। यह दिन भारत में एक स्वतंत्र और जिम्मेदार प्रेस की मौजूदगी का प्रतीक है। बता दें कि विश्व में आज लगभग 50 देशों में प्रेस परिषद या मीडिया परिषद है। भारत में प्रेस को 'वाचडॉग' एवं प्रेस परिषद इंडिया को 'मोरल वाचडॉग' कहा गया है। राष्ट्रीय प्रेस दिवस, प्रेस की स्वतंत्रता एवं जिम्मेदारियों की ओर हमारा ध्यान आकृष्ट करता है।

अयोध्या में शुरू हुई चौदह कोसी यात्रा, प्रशासन ने सुरक्षा के किए कड़े प्रबंध

यहां बता दें कि इसकी शुरुआत प्रथम प्रेस आयोग ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एवं पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम करने के उद्देश्य से एक प्रेस परिषद की कल्पना की थी। परिणाम स्वरूप 4 जुलाई, 1966 को भारत में प्रेस परिषद की स्थापना की गई, जिसने 16 नवम्बर, 1966 से अपना विधिवत कार्य शुरू किया। तब से लेकर आज तक प्रतिवर्ष 16 नवम्बर को 'राष्ट्रीय प्रेस दिवस' के रूप में मनाया जाता है। वहीं इसका उद्देश्य पत्रकारों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से स्वयं को फिर से समर्पित करने का अवसर प्रदान करना है।

भारत करना चाहता है अमेरिका से 13,500 करोड़ रुपये का रक्षा सौदा

गौरतलब है कि वर्तमान समय में पत्रकारिता का क्षेत्र व्यापक हो गया है। पत्रकारिता जन-जन तक सूचनात्मक, शिक्षाप्रद एवं मनोरंजनात्मक संदेश पहुँचाने की कला एवं विधा है। समाचार पत्र एक ऐसी उत्तर पुस्तिका के समान है, जिसके लाखों परीक्षक एवं अनगिनत समीक्षक होते हैं। अन्य माध्यमों के भी परीक्षक एवं समीक्षक उनके लक्षित जनसमूह ही होते हैं। तथ्यपरकता, यथार्थवादिता, संतुलन एवं वस्तुनिष्ठता इसके आधारभूत तत्व है। परंतु इनकी कमियाँ आज पत्रकारिता के क्षेत्र में बहुत बड़ी त्रासदी साबित होने लगी हैं। पत्रकार चाहे प्रशिक्षित हो या गैर प्रशिक्षित, यह सबको पता है कि पत्रकारिता में तथ्यपरकता होनी चाहिए। परंतु तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर, बढ़ा-चढ़ा कर या घटाकर सनसनी बनाने की प्रवृत्ति आज पत्रकारिता में बढ़ने लगी है। 


खबरें और भी 

दिल्ली: विजिलेंस टीम पर हुआ जानलेवा हमला, पुलिसवालों पर ही लगे आरोप

उप राष्ट्रपति ने इस तरह समझाया देशभक्ति का असल महत्व

मालगाड़ी पटरी छोड़ जमीन पर दौड़ी स्टेशन पर मचा हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -