तो इस वजह से तार पर बैठे पक्षियों को नहीं लगता है करंट
तो इस वजह से तार पर बैठे पक्षियों को नहीं लगता है करंट
Share:

कई बार आपने भी पक्षियों को बिजली के तारों पर बैठे देखा होगा और फिर आपके दिमाग में भी एक ही सवाल आया होगा कि आखिर ये पक्षी बिजली के तार पर ही क्यों बैठते हैं और अगर बैठे भी है तो उन्हें करंट क्यों नहीं लगता है? लेकिन आपको इसका जवाब आज तक नहीं मिला होगा. तो आइये आज हम आपके इस सवाल का जवाब दे ही देते हैं.

लेकिन इसके पीछे का कारण जानने से पहले आपको बिजली के प्रवाह को समझना जरूरी है. आपको बता दें बिजली के चालक के अंदर बहुत से इलेक्ट्रोन्स होते हैं जो कि एक जगह से दूसरी जगह पर गति करते हैं. जब भी ये इलेक्ट्रोन्स एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं तो इससे बिजली का प्रवाह होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिजली के तार कॉपर (ताँबे) के बने होते हैं और ये बिजली का सबसे अच्छा चालक होता है.

आपको बता दें बिजली के प्रवाह का नियम है कि यदि बिजली के प्रवाह के लिए 2 राहें हैं तो वो हमेशा उस रास्ते से प्रवाहित होगी जहाँ कोई अवरोध नहीं होगा. इसलिए जब भी बिजली का प्रवाह होता है तो वो तांबे से ही होता है. सूत्रों की माने तो पक्षी के शरीर की कोशिकाये एवं ऊतक, ताँबे की तार की तुलना में ज्यादा प्रतिरोध उत्पन्न करते हैं.

इसके साथ ही इसका दूसरा एक और बड़ा कारण ये भी हो सकता है कि बिजली का प्रवाह अधिक वोल्टेज वाले क्षेत्र से कम वोल्टेज वाले क्षेत्र की और होता है. ऐसे में पक्षी का शरीर कम वोल्टेज वाला होता है लेकिन उनके शरीर में अधिक वोल्टेज वाला कोई पथ नहीं होता है और इसलिए ही उसको करंट नहीं लगता है. लेकिन हम आपको बता दें कि यदि पक्षी अपने दोनों पैरों को अलग-अलग तारों पर रखें या फिर उसका एक पैर जमीन पर हो तो ऐसी स्थिति में उसको जरूर करंट लग सकता है.

ऐसा मंदिर जहां की मूर्ति को छूने से डरते हैं लोग

अब इस शहर में कूड़े से बनाई जाएगी बिजली

जरा सा धक्का लगने पर बाहर आ जाती है इस बच्ची की आँखें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -