आखिर क्यों सुबह उठकर की जाती है भूमि पूजा
आखिर क्यों सुबह उठकर की जाती है भूमि पूजा
Share:

आप जानते ही होंगे कि हिंदू शास्त्रों में धरती को 'मां' का दर्जा दिया गया है और हिंदू संस्कृति में सुबह सबसे पहले उठकर धरती मां को प्रणाम करते है. ऐसा भी कहा जाता है कि दाएं हाथ से धरती को स्पर्श कर हथेली को माथे से लगाने की परंपरा है और केवल यही नहीं इंसान का भी शरीर मिट्टी का बना हुआ है. आपको बता दें कि धरती हमारे लिए मातृ स्वरूप हैं और जो भी हम धरती पर बोते हैं, उसे ही पल्लवित-पोषित करके वह हमें पुनः दे देती है. ऐसे में अन्न, जल, औषधियां, फल-फूल, वस्त्र एवं आश्रय आदि सब धरती की ही देन है इस कारण से हम सब धरती माता के ऋणी हैं. आप सभी को बता दें कि धरती समुद्र की तरह वस्त्र धारण करने वाली पर्वतरुपी स्तनों से मंडित भगवान विष्णु की पत्नी हैं माता पृथ्वी और आपने अक्सर देखा होगा कि कलाकार स्टेज पर अपनी कला दिखाने से पहले धरती को छूकर प्रणाम करते हैं.

ऐसे में मंदिर में पैर रखने से पहले धरती को छूकर आर्शीवाद लिया जाता है और यह सब धरती मां की पूजा का ही रुप है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर का निर्माण कार्य करने से पहले भूमि पूजन ही किया जाता है और विशेष मन्त्रों के साथ माँ भूमि से प्रार्थना की जाती है कि ''हे माँ! हम आपके ऊपर भार डाल रहें हैं, उसके लिए आप हमें क्षमा करें और नींव में चांदी का सर्प रखा जाता है.''

जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि हमारी पृथ्वी सर्प के फन पर टिकी हुई है और किसान भी अपनी उत्तम फसल की प्राप्ति के लिए फसल बोने से पूर्व धरती पूजन किया जाता है. वहीं इसके पहले के समय में घर की औरतें सुबह उठते ही घर के मुख्य द्वार को जल से धोकर चौक पूजती थीं और व्यवहारिक दृष्टि से भूमि वंदना इंसान को ज़मीन से जुड़े रहकर अहंकार से परे हटाकर सहनशील, धैर्यवान और क्षमाशील जीवन जीने का सन्देश देती है.

आज बदल रही है इस एक राशि की किस्मत, मिलने लगेगा सब कुछ

ऐसी महिलाओं के नसीब में होते हैं बिजनेसमैन पति

शुरू हो चुका है आषाढ़ माह, जानिए व्रत और त्यौहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -