किस कारण धनतेरस को ख़रीदे जाते हैं बर्तन
किस कारण धनतेरस को ख़रीदे जाते हैं बर्तन
Share:

कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष को धनतेरस मनाई जाती है। जिसके दो दिन बाद दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है। धनतेरस पर सोने चांदी के आभूषणो के साथ ही कई प्रकार के इलेक्ट्रानिक सामान की भी खरीदारी की जाती है। धनतेरस का दिन खरीदारी करने के लिए अति क्षुब्ध मन जाता है। अतः हर व्यक्ति धनतेरस पर कोई न कोई वस्त्य अवश्य खरीदता है। चाहे वह छोटी वस्तु हो या बड़ी। व्यापारी धनतेरस का इन्तेजार करते है।

धनतेरस को लेकर कई रोचक कथाए है। ऐसी मान्यता है की जिस समय समुद्र मंथन किया जा रहा था उस समय भगवान धनवंतरी भी ससगर मंथन में प्रकट हुए थे। उस दिन से ही हम धनतेरस मानते चले आ रहे है। भगवान धनवंतरी आयुर्वेद के जनक दाता है। भगवान धनवंतरी दुखजो को हरने वाले व जीवन में सुख समृद्धि के साथ लम्बी उम्र का वरदान देते है। 

सागर मंथन से ही माँ लक्ष्मी भी उतपन्न हुई थी। इस लिए दीपावली धनतेरस के दो दिन बाद मानते है क्यों की जिस समय धनवंतरी मंथन से इस दुनिया पर आये थे उस तिथि के दो दिन बाद ल लक्ष्मी भी आई थी। उसी दिन से दीपावली के दिन माँ लक्ष्मी के पूजन की परपरा प्रारम्भ हुई। भगवन धनवंतरी के हाथो में अमृत का कलश होता है इस लिए धनतेरस को छड़ी के बर्तन खरीदना अति शुभ माना ताजा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -