दिल्ली की हर बॉर्डर पर क्यों लगाए जाते हैं बैरिकेड ? सरकार ने राज्यसभा में दिया जवाब
दिल्ली की हर बॉर्डर पर क्यों लगाए जाते हैं बैरिकेड ? सरकार ने राज्यसभा में दिया जवाब
Share:

नई दिल्ली: संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण के 11वें दिन यानी बुधवार को उच्च सदन में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने इस सवाल का जवाब दिया कि आखिर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हर सीमा पर बैरिकेड क्यों लगे हैं ? राज्यसभा में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लिखित जवाब देते हुए कहा कि दिल्ली पुलिस द्वारा दिए गए इनपुट के अनुसार, लोगों की सुरक्षा के लिए एक निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, दिल्ली की सड़कों के साथ-साथ, दिल्ली की सरहदों पर भी रणनीतिक तौर पर बैरियर और बैरिकेड्स लगाए गए हैं.

बता दें कि दिल्ली-NCR के मुख्य मार्गों पर बैरिकेड लगाए जाते हैं. कानून व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए बैरिकेड लगाकर जांच की जाती है, वहीं यातायात प्रबंधित करने के लिए भी बैरिकेड का उपयोग किया जाता है. उच्च सदन में सड़कों पर लोगों की सुरक्षा को लेकर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से भी सवाल पूछे गए. नितिन गडकरी ने उच्च सदन में कहा है कि भारत में औसतन प्रति वर्ष 5 लाख दुर्घटनाएं होती हैं, जिसमें 1,50,000 लोगों की मौत हो जाती हैं. इसके लिए हम कई कदम उठा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इसके लिए 8-सीटर वाहनों में 6 एयरबैग अब अनिवार्य कर दिए गए हैं, सड़क सुरक्षा के लिए यह आवश्यक है.

इसके साथ ही आजकल इलेक्ट्रिक वाहनों का ट्रेंड बढ़ा है, जिसको लेकर भी सुरक्षा की दृष्टि से सवाल पुछा गया. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जवाब में कहा कि नए इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर हम गुणवत्ता को लेकर बहुत सजग हैं. हम लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं. सुरक्षा के लिए जो इंटरनेशनल स्टैंडर्ड हैं उन्हीं के आधार पर इन वाहनों को बनाया जाता है. सुरक्षा के स्टैंडर्ड पहले से ही फिक्स्ड हैं. 

तमिलनाडु को 'तमिल राष्ट्रवाद' की आग में झोंकने की साजिश, आतंकी संगठन LTTE को फंडिंग- NIA की चार्जशीट

इन बैंकों में है आपके अकाउंट तो हो जाए सावधान, अप्रैल से बदल जाएंगे बड़े नियम

'CM सर, मेरी शिकायत सुनिए..', महिला ने सीएम योगी को बताई शिकायत, महज 24 घंटे में हो गया समाधान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -