जाने आखिर क्यों महिलाओं के लिए शराब का सेवन हानिकारक होता हैं

जाने आखिर क्यों महिलाओं के लिए शराब का सेवन हानिकारक होता हैं

यह तो सभी जानते हैं कि शराब पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. लड़के तो बिना सोचे शराब पीते ही हैं लेकिन आज कल लड़कियां भी लड़कों से कम नहीं हैं. वह भी बड़े शौक से शराब का सेवन करती हैं. 

लेकिन हम आपको बता दे कि हाल ही में हुए एक शोध से इस बात का खुलासा हुआ हैं कि शराब का सेवन महिलाओं के लिए पुरुषों की तुलना में ज्यादा खतरनाक हो सकता हैं. रिसर्च के अनुसार महिलाओं में शराब के ज्यादा सेवन से डिहाइड्रेशन का खतरा बना रहता है. यहाँ तक कि शराब के सेवन से महिलाओं में हार्मोन्स का संतुलन भी बिगड़ जाता है. शराब पीने के बाद अक्सर लोग ज्यादा खाना खा लेते हैं, इससे वजन बढ़ने का खतरा भी रहता है. 

रिसर्च में इस बात का भी खुलासा हुआ कि महिलाओं में लिवर और दिमाग वाली समस्याएं जल्दी घर बना लेती हैं. इसी के चलते महिलाओं का शरीर अल्कोहल का पाचन ठीक से नहीं कर पाता. इसके अलावा शराब के नशे के कारण महिलाए जल्दी और ज्यादा सोने लगती हैं जिसके चलते अवसाद बढ़ने का चांस अधिक हो जाता हैं. यदि आप गर्भ धारण करने वाली हैं फिर तो आप को शराब को छूना भी नहीं चाहिए. इसके सेवन से होने वाले बच्चे पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता हैं.