तो इसलिए सफ़ेद रंग का होता है हवाई जहाज, रहस्य जान गए तो खुद को संभाल नहीं पाएंगे
तो इसलिए सफ़ेद रंग का होता है हवाई जहाज, रहस्य जान गए तो खुद को संभाल नहीं पाएंगे
Share:

आज तक आपने भी कई बार हवाई यात्रा की होगी या आसमान में उड़ते हुए सफ़ेद रंग के हवाई जहाज को तो जरूर देखा ही होगा. इन हवाई जहाज को देखकर आपके दिमाग में भी कभी तो ये सवाल आया ही होगा कि आखिर हवाई जहाज का रंग सफ़ेद ही क्यों होता है? बहुत से लोगों के मन में ये सवाल जरूर आता है लेकिन शायद उन्हें इस सवाल का जवाब नहीं मिला होगा. तो हम आपको आज इस सवाल का जवाब दे ही देते हैं.

ये बात तो सही है कि ज्यादायर हवाई जहाज का रंग सफ़ेद होता है लेकिन इसके सफ़ेद रंग होने के पीछे एक साइंटिफिक कारण छिपा हुआ है. ऐसा कहा जाता है कि सफ़ेद रंग एनर्जी का इंडिकेटर होता है. ये सूर्य से निकलने वाली किरणों को परिवर्तित करने की क्षमता रखता है. सफ़ेद रंग हवाई जहाज की बाहरी सतह को ज्यादा गर्म नहीं होने देता है. इस वजह से ज्यादातर हवाई जहाज को बाहर की तरफ से सफ़ेद रंग से पेंट किया गया था.

अगर हवाई जहाज पर सफ़ेद रंग ना होता तो ये सूरज की गर्मी के कारण बाहर से काफी ज्यादा गर्म हो सकता था. ऐसे में गर्मी हवाई जहाज को नुकसान पंहुचा सकती हैं. इसके अलावा हवाई जहाज के सफ़ेद होने की एक और वजह हो सकती है और वो ये है कि सफ़ेद रंग के कारण वो दूर से आसानी से देखा जा सकता है. ऐसे में अगर किसी हवाई जहाज का एक्सीडेंट हो जाए तो आसानी से ढूंढा जा सकता है.

खबरें और भी....

नर्क से उड़ान भरकर आया ये विमान, तस्वीरें देखकर आपका भी दिल दहल जाएगा

कैंसर पीड़ित बच्चे के लिए रेस्टोरेंट स्टाफ ने किया 800 किमी का सफर तय

गुफा में रहता है शख्स, फिर भी खींची चली आती हैं विदेशी महिलाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -