न्यायिक कार्य में पहली बार हुआ व्हाट्सएप का उपयोग, खेमका ने की पहल
न्यायिक कार्य में पहली बार हुआ व्हाट्सएप का उपयोग, खेमका ने की पहल
Share:

चंडीगढ़ : देश में संभवतः पहली बार व्हाट्सएप पर न्यायिक कार्य को लेकर समन जारी किया गया। जी हां, ऐसा करने वाले कोई और नहीं बल्कि लोकप्रिय आईएएस अशोक खेमका हैं। खेमका ने व्हाट्सएप के माध्यम से न्यायिक प्रक्रिया को आसान और त्वरित बना दिया। खेमका के नेतृत्व वाली अदालत ने तीन भाईयों के सम्पत्ति विवाद को लेकर एक पक्षकार को व्हाट्सएप पर समन भेजा। राजस्व मामले से जुड़े विवाद में हिसार के अनुरंग शाहपुर गांव के 3 भाईयों के मसले की सुनवाई के दौरान इस तरह का आदेश जारी किया गया।

मिली जानकारी के अनुसार सतबीर सिंह का उसके ही भाई रामदयाल और कृष्ण कुमार के ही साथ गांव में पारिवारिक संपत्ति के वितरण को लेकर विवाद था। इस मामले में दो भाईयों रामदयाल और कृष्ण को समन दिया जाना था मगर कृष्ण काठमांडू में शिफ्ट हो गया और उसे समन नहीं दिया जा सका। ऐसे में उससे काठमांडू का पता मांगा गया मगर उसने पता नहीं दिया। ऐसे में न्यायालय ने कोर्ट की सील लगे समन की तस्वीर कृष्ण को व्हाट्सएप पर उसके मोबाईल नंबर पर भेज दी।

यह भी कहा गया कि इस समन के प्रिंट आउट को डिलिवरी प्रूफ समझा जाएगा। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में आयोजित समारोह में कहा था कि न्यायिक कार्य में एसएमएस व डिजीटल माध्यम का उपयोग होना चाहिए। इतना ही नहीं तारीखें लेने का कार्य तो फोन या एसएमएस से होना चाहिए। इसके बाद आईएएस अशोक खेमका की यह सराहनीय पहल सामने आई है।

जल्द ही Whatsapp से कर सकेंगे डिजिटल पेमेंट

फेसबुक और व्हॉट्सएप पर लगाम कसने की तैयारी में केंद्र सरकार

क्या WhatsApp के नये फीचर से फिर बढ़ेगी परेशानी?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -