WHO कोवैक्सिन मंजूरी में हुई देरी
WHO कोवैक्सिन मंजूरी में हुई देरी
Share:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भारत में विकसित कोविड वैक्सीन कोवैक्सिन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) में और देरी कर दी है, क्योंकि वैश्विक निकाय ने अपने निर्माता भारत बायोटेक को अधिक तकनीकी प्रश्न भेजे हैं।

इस देरी से भारतीयों विशेषकर छात्रों की अंतर्राष्ट्रीय यात्रा योजनाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है। EUA के बिना, Covaxin को दुनिया भर के अधिकांश देशों द्वारा स्वीकृत वैक्सीन नहीं माना जाएगा। भारत बायोटेक के लिए डब्ल्यूएचओ के प्रश्न हैदराबाद स्थित दवा निर्माता के इस दावे के बावजूद आते हैं कि उसने मंजूरी के लिए आवश्यक सभी डेटा जमा कर दिए हैं। देरी का संकेत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा संकेत दिए जाने के कुछ ही दिनों बाद आया है कि वैश्विक निकाय जल्द ही कभी भी अपनी मंजूरी दे सकता है। "अनुमोदन के लिए दस्तावेज जमा करने की एक प्रक्रिया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार ने पिछले शुक्रवार को एक रिपोर्ट के अनुसार, कोवैक्सिन के लिए डब्ल्यूएचओ का आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण जल्द ही अपेक्षित है। इससे पहले, वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के अध्यक्ष डॉ वीके पॉल ने कहा था। उन्होंने यह भी कहा था कि Covaxin के लिए WHO की मंजूरी इस महीने के अंत से पहले आने की संभावना है।

कोरोना के बाद अब डेंगू के खिलाफ DNA वैक्सीन तैयार कर रहे भारतीय वैज्ञानिक

जीएसटी परिषद ने दरों को युक्तिसंगत बनाने और प्रणाली की समीक्षा पर 7 सदस्यीय पैनल किए गठित

आज किसानों को बड़ा तोहफा देंगे पीएम मोदी, कृषकों को समर्पित करेंगे फसलों की विशेष 35 किस्में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -