जिसे नाना नानी ने लिया था गोद...उस बच्चे ने कई बार किया भारत का नाम रोशन
जिसे नाना नानी ने लिया था गोद...उस बच्चे ने कई बार किया भारत का नाम रोशन
Share:

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर आज अपना 41वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे है। इंडिया को 2011 और 2007 वर्ल्ड कप जीताने में अहम भूमिका निभाने वाले गौतम गंभीर का जन्म आज ही के दिन यानी 14 अक्टूबर का 1981 को हुआ था। गौतम गंभीर ने वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में अपने जीवन की एक सबसे बेहतरीन पारी भी खेल चुके है। इतना ही नहीं इससे पहले वर्ष 2007 में भी गंभीर ने टी-20 वर्ल्डकप के फाइनल में मैच विनिंग पारी खेली थी। वह टीम इंडिया के सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों में भी थे।

खबरों का कहना है कि गंभीर जब महज 18 दिन के थे तो उन्हें उनके नाना-नानी ने अडॉप्ट कर लिया था। गौतम गंभीर की पूरी उम्र अपने ननिहाल में ही बीती। गौतम गंभीर ने इंडिया के लिए 58 टेस्ट में 51.5 की औसत से 4154 रन बनाए। 147 वनडे में 39.7 की औसत से 5238 रन बनाए और 37 t20 में 27.4 की औसत से 932 रन जड़े गौतम गंभीर ने अपने करियर में 20 इंटरनेशनल शतक ठोके। टेस्ट में उन्होंने 9 और वनडे में 11 सेंचुरी जड़ दी। वहीं टी20 में गंभीर ने 7 अर्धशतक लगाए। गौतम गंभीर ने अपने पूरे करियर में 64 शतक भी जड़े। उनके नाम 43 फर्स्ट क्लास और 21 लिस्ट ए शतक हैं। इन बेहतरीन आंकड़ों के बावजूद गंभीर लंबे वक़्त तक देश के लिए नहीं खेल पाए।

बता दें कि गौतम गंभीर को 2013 में टीम इंडिया से निकाल दिया गया। जिसके उपरांत दो बार वापसी का अवसर भी मिला, लेकिन वे नियमित नहीं हो पाए। गंभीर ने एक साक्षत्कार में बोला था कि धोनी ने वर्ष  2012 में ही उन्हें वर्ल्ड कप 2015 की दौड़ से बाहर कर दिया था। गंभीर का दावा था कि धोनी ने अच्छे फील्डर के नाम पर उन्हें टीम से बाहर रखा। जबकि वो अच्छी फॉर्म में थे। अब गंभीर क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और राजनीति की पिच पर आए । उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के टिकट पर दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से एक पूर्वी दिल्ली सीट से जीत हासिल की।

T20 वर्ल्ड कप में कौन होगा बुमराह का रिप्लेसमेंट ? BCCI ने रोहित और द्रविड़ पर छोड़ा फैसला

BCCI में हो सकती है भाजपा नेता की एंट्री, आशीष शेलार बन सकते हैं कोषाध्यक्ष

BCCI से OUT हुए गांगुली, बोर्ड के ऑफिस से बेहद गुस्से में निकले 'दादा'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -