जानिए कौन होगा जापान का अगला पीएम, इन दो दावेदारों के नाम है सबसे आगे
जानिए कौन होगा जापान का अगला पीएम, इन दो दावेदारों के नाम है सबसे आगे
Share:

टोक्यों:  पेट की बीमारी से जूझ रहे जापान के सबसे लंबे वक़्त तक पीएम रहने वाले शिंजो आबे ने इस्तीफा दे चुके है. पीएम पद पर उनका कार्यकाल सितंबर 2021 तक के लिए था. आबे के इस्‍तीफे के उपरांत से जापान के नए पीएम के लिए रेस शुरू हो चुकी है. इस रेस में जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशीहिदे सुगा भी मौजूद हो गए हैं. पीएम बनने के लिए किसी भी नेता को पहले सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) का अध्यक्ष बनना जरुरी है. कहा जा रहा है कि 15 सितंबर को चुनाव कराए किया जा सकता है.

योशीहिदे सुगा: सरकार के प्रमुख प्रवक्ता योशीहिदे सुगा ने LDP महासचिव तोशीरो निकाई को पार्टी के नेतृत्व के लिए चुनाव लड़ने की इच्छा के बारे में कहा जा चुका है. पार्टी के कुछ वरिष्ठ सदस्यों ने संकट प्रबंधन क्षमताओं के लिए सुगा की बढ़ाई भी की है. योशिहिदे सुगा को  पीएम के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक कहा जा रहा है. 2012 में शिंजो आबे के सत्ता संभालने के उपरांत से सरकार के शीर्ष प्रवक्ता के रूप में सेवा करने लगे है.

शिगेरु इशिबा: पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरु इशिबा का नाम पीएम की रेस में सबसे आगे कहा जा रहा है. इशिबा ने वर्ष 2012 में पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव के पहले दौर में शिंजो आबे को मात दे चुके है, जिसमें ग्रासरूट पर वोटिंग होती है, लेकिन सिर्फ सांसदों की वोटिंग वाले दूसरे दौर में वो हार चुके है. यही नहीं, वर्ष 2018 में भी इशिबा को आबे के हाथों करारी हार झेलनी पड़ी थी.

नॉर्वे: इस्लाम विरोधी रैली के दौरान भिड़े दो पक्ष, पुलिस का बैरिकेड तोड़ा

फेसबुक विवाद: आखिरकार जकरबर्ग ने माना- भड़काऊ पोस्ट ना हटाकर गलती की

'क़ुरान शरीफ' जलाने के बाद 'जल' उठा स्वीडन, हिंसा-आगज़नी और पुलिस पर पथराव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -