कौन थीं रानी कमलापति? जिनके नाम पर रखा गया देश के पहले वर्ल्ड क्लास स्टेशन का नाम
कौन थीं रानी कमलापति? जिनके नाम पर रखा गया देश के पहले वर्ल्ड क्लास स्टेशन का नाम
Share:

भोपाल: हाल ही में हवाईअड्डे जैसी सुविधाओं के साथ बनकर तैयार हुआ एमपी का वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन हबीबगंज भोपाल की अंतिम गोंड शासक रानी कमलापति के नाम से जाना जाएगा। एमपी परिवहन विभाग की ओर से इस सिलसिले में गृह मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा गया है। हबीबगंज स्टेशन का नाम रानी कमलापति के नाम पर रखने का निर्णय उनकी वीरता तथा पराक्रम को देखते हुए लिया गया है। 15 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी भोपाल के इस रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करेंगे। रानी कमलापति के बारे में काफी सारे व्यक्तियों को मालूम नहीं होगा! हमारा देश वीरांगनाओं से समृद्ध रहा है। इन्हीं वीरांगनाओं में से एक रानी कमलापति भी हैं।

कौन थीं रानी कमलापति?
रानी कमलापति 18वीं शताब्दी की गोंड रानी थीं। उस समय गिन्नौरगढ़ के मुखिया थे निजाम शाह, जिनकी 7 बीवियां थीं। खूबसूरत तथा बहादुर रानी कमलापति इन्हीं में से एक थीं तथा वह राजा को सबसे अधिक प्रिय थीं। उस के चलते बाड़ी पर निजाम शाह के भतीजे आलम शाह का शासन था। आलम की दृष्टि निजाम शाह की दौलत तथा संपत्ति पर थी। कमलापति की सुंदरता से प्रभावित होकर उसने रानी से प्रेम का इजहार भी किया था, किन्तु रानी ने उसे ठुकरा दिया।

पति के क़त्ल के बाद बदले की ठानी:-
अपने चाचा निजाम शाह के क़त्ल के लिए भतीजा आलम शाह निरंतर साजिश रचता रहता था। एक बार अवसर पाकर दसने राजा के खाने में जहर मिलवा कर उसका क़त्ल कर दिया। उससे रानी और उनके बेटे को भी संकट था। ऐसे में रानी कमलापति अपने पुत्र नवल शाह को गिन्नौरगढ़ से भोपाल स्थित रानी कमलापति महल ले आईं। रानी कमलापति अपने पति की मौत का बदला लेना चाहती थीं। किन्तु समस्या ये थी कि उनके समीप न तो फौज थी तथा न ही पैसे थे।

एक लाख रुपये की कीमत पर मिली सहायता:-
इतिहासकारों के मुताबिक, रानी कमलापति ने मित्र मोहम्मद खान से सहायता मांगी। वह सहायता को तैयार तो हो गया, किन्तु इसके बदले उसने रानी से एक लाख रुपये की मांग कर दी। रानी कमलापति को बदला लेना था, सो रूपये न रहते हुए भी उन्होंने हामी भर दी। मित्र मोहम्मद खान कभी मुगल सेना का भाग हुआ करता था। लूटी हुई संपत्तियों के हिसाब में गड़बड़ी के पश्चात् उसे सेना से निकाल दिया गया था। फिर उसने भोपाल के समीप जगदीशपुर में अपनी सत्ता स्थापित कर ली थी।

आखिरकार रानी कमलापति ने ले लिया पति के क़त्ल का बदला:-
कमलापति के साथ मित्र मोहम्मद ने निजाम शाह के भतीजे बाड़ी के राजा आलम शाह पर हमला कर उसका क़त्ल कर दिया तथा इस प्रकार कमलापति ने अपने पति के क़त्ल का बदला ले लिया। हालांकि करार के अनुसार,, रानी के पास मित्र मोहम्मद को देने के लिए एक लाख रुपये नहीं थे। उस समय एक लाख रुपये बहुत होते थे। ऐसे में रानी ने भोपाल का एक भाग उसे दे दिया। किन्तु रानी कमलापति के पुत्र नवल शाह को यह रास नहीं आया। ऐसे में नवल शाह तथा मित्र मोहम्मद के बीच झगड़ा हो गया। कहा जाता है कि दोस्त मोहम्मद ने नवल शाह को धोखे से जहर देकर मार दिया।

जब 400 वर्षों तक पूरी तरह बर्फ में दबा रहा था 'केदारनाथ' मंदिर, ये बात है 'हिमयुग' की...

बात करने के बहाने दरिंदगी! डॉक्टर ने ही लूटी डॉक्टर की इज्जत

मिल गया कोरोना का स्थायी इलाज ! वैज्ञानिकों के हाथ लगी बड़ी सफलता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -