चीनी लैब से कोरोनावायरस के लीक होने की नहीं है संभावना: डब्ल्यूएचओ टीम
चीनी लैब से कोरोनावायरस के लीक होने की नहीं है संभावना: डब्ल्यूएचओ टीम
Share:

कोरोनोवायरस संभवतः सबसे पहले एक जानवर से निकलने के बाद मनुष्यों में दिखाई दिया, कोरोना की उत्पत्ति की तलाश में अंतरराष्ट्रीय और चीनी वैज्ञानिकों की एक टीम ने मंगलवार को कहा, एक वैकल्पिक सिद्धांत है कि वायरस एक चीनी प्रयोगशाला से लीक होने की संभावना नहीं थी। डब्ल्यूएचओ मिशन के प्रमुख पीटर बेन एम्बरेक ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञों ने वुहान में चीनी शहर का दौरा किया, जहां पहले कोरोनोवायरस मामलों की खोज की गई थी - नाटकीय रूप से महामारी के शुरुआती दिनों की समझ में बदलाव नहीं आया। लेकिन इसने "उस कहानी में विवरण जोड़ दिया," उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि समूह ने शहर में चार सप्ताह की यात्रा की। 

साथ ही इसने संयुक्त चीनी-डब्लूएचओ टीम को प्रयोगशाला रिसाव सिद्धांत का पता लगाने के लिए अनुमति दी - जो कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके प्रशासन के अधिकारियों ने बिना सबूतों के सामने रखा था- और फैसला किया कि यह संभावना नहीं थी। वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी कई अलग-अलग वायरस के नमूनों का घर है, जो आरोपों के लिए अग्रणी है कि यह मूल प्रकोप का स्रोत हो सकता है, चाहे उद्देश्य या गलती से। 

डब्ल्यूएचओ खाद्य सुरक्षा और पशु रोग विशेषज्ञ एम्बरेक ने कहा कि विशेषज्ञ अब इस तरह के रिसाव की संभावना को इतना अनुचित मानते हैं कि इसे भविष्य के अध्ययन के एवेन्यू के रूप में नहीं सुझाया जाएगा। लेकिन एक अन्य टीम के सदस्य, डेनिश वैज्ञानिक थेया कोल्सन फिशर ने संवाददाताओं से कहा कि टीम के सदस्य आगे की जांच और नई लीड की संभावना से इनकार नहीं कर सकते। चीन ने पहले ही रिसाव की संभावना को दृढ़ता से खारिज कर दिया था और अन्य सिद्धांतों को बढ़ावा दिया था। चीनी और विदेशी विशेषज्ञों ने कई विचारों पर विचार किया कि कैसे मनुष्यों में रोग पहले समाप्त हो गया, जिससे एक महामारी पैदा हो गई जो अब दुनिया भर में 2.3 मिलियन से अधिक लोगों को मार चुकी है। 

जॉर्ज फ्लोयड की मौत से छिड़ी वैश्विक अशांति, जानिए क्या है मामला?

UAE ने रचा इतिहास, मंगल ग्रह की कक्षा में पहुंचा अंतरिक्ष यान

बिडेन का न्याय विभाग ट्रम्प प्रशासन द्वारा नियुक्त अमेरिकी वकीलों की लेगा जगह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -