बिना लक्षणों वाले कोरोना मरीजों से संक्रमण फैलने का खतरा बेहद कम, WHO का दावा
बिना लक्षणों वाले कोरोना मरीजों से संक्रमण फैलने का खतरा बेहद कम, WHO का दावा
Share:

नई दिल्ली: ये खबर किसी भी आम जनता के लिए राहत की बात हो सकती है. पिछले पांच महीनों से वैज्ञानिक कहते रहे हैं कि कई मरीजों में कोरोना वायरस लक्षण नज़र नहीं आते, इसीलिए हम हमेशा हर किसी से डर के रहते रहे हैं. किन्तु अब बड़ी राहत की बात सामने आई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों से वायरस फैलने का खतरा काफी कम है. 

WHO में कोरोना वायरस की टेक्नीकल टीम के प्रमुख मारिया वैन केरखोव ने सोमवार रात मीडिया से बात करते हुए खुलासा किया है कि कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखने वाले मरीजों से दूसरों को संक्रमण का खतरा काफी कम है. मारिया का कहना है कि WHO ने विश्व के अलग अलग देशो से मिले शोध के आधार पर यह माना है कि जिन लोगों में कोरोना वायरस या फ्लू जैसे लक्षण पाए जा रहे हैं उन्हीं से संक्रमण फैलने का खतरा अधिक है. 

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने अपनी एक ताजा रिपोर्ट में कहा है कि अधिक मामले वाले जिलों में जो कंटेनमेंट जोन हैं, उसमें रहने वाली 15-30 फीसदी आबादी कोरोना वायरस संक्रमण से संक्रमित हैं. लेकिन इसमें भी एक राहत की बात है कि लोग स्वस्थ भी हो रहे हैं.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि बगैर लक्षण वाले कोरोना वायरस मरीजों से संक्रमण कम फैलने की बात राहत वाली हो सकती है. दरअसल अभी भी अधिकतर भारतीयों ने आरोग्य सेतु ऐप इसी लिए डाउनलोड किया है ताकि बगैर लक्षण वाले कोरोना संक्रमितों से भी सावधान रहा जा पाए. किन्तु नए शोध के बाद लोगों को राहत मिल सकती है.

लगातार पांचवे दिन गिरे सोने के दाम, चांदी की कीमत में भी आई भारी गिरावट

देश में कब शुरू होंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स ? विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने दिया जवाब

कैंसिल ट्रेन टिकट के रिफंड को लेकर ना हों परेशान, रेलवे ने कर दिया है बड़ा ऐलान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -