कोरोना वैक्सीन के वितरण के लिए WHO ने बनाई अहम योजना, 76 देशों ने जताई सहमति
कोरोना वैक्सीन के वितरण के लिए WHO ने बनाई अहम योजना, 76 देशों ने जताई सहमति
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से निजात पाने के लिए लोगों  को जल्द से जल्द वैक्सीन पहुंचना चाहिए, ताकि बीमार लोगों को ठीक किया जा सके और मृत्यु दर को कम किया जा सके। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की अगवाई में एक योजना के तहत 76 अमीर देशों ने दस्तखत किए हैं। इस योजना के अनुसार ही, कोरोना वैक्सीन की खरीद और वितरण किया जाएगा ताकि सभी लोगों को टीका मिल सके। इस योजना का नाम कोवैक्स ('COVAX) है।'

WHO वैक्सीन तैयार करने के लिए गठबंधन इस परियोजना के नेतृत्व में एक भागीदार है। इसका मकसद विश्व की विभिन्न सरकारों द्वारा कोरोना वायरस की वैक्सीन की जमाखोरी करने से रोकना है, और यह वैक्सीन उन लोगों तक पहुंचती है जिन्हें संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा होता है। यह रणनीति सभी को कम लागत पर टीके प्रदान करेगी और महामारी को ख़त्म कर सकती है। इस संदर्भ में, सेठ बर्कले ने कहा कि अब तक 70 और देशों ने दस्तखत किए हैं, जिनमें जापान, जर्मनी, नॉर्वे का नाम शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि अब तक उच्च और मध्यम आमदनी वाले 76 देशों ने योजना का हिस्सा बनने के लिए हामी भरी है। । बर्कले ने कहा कि अच्छी खबर यह है कि कोवाक्स ('COVAX') के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ रहा है और पूरी दुनिया के लोगों के इस तरफ आकर्षित होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि चीन अभी तक इस योजना में शामिल होने के लिए राजी नहीं हुआ है, किन्तु हमें लगता है कि चीन भी इसमें शामिल हो सकता है। अमेरिका इस योजना में शामिल नहीं है। अमेरिका का कहना है कि WHO इस योजना में शामिल है, इसलिए यह इसका हिस्सा नहीं बन सकता।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंग्ला बोले- LAC पर 1962 के बाद पहली बार इतने ख़राब हुए हालात

देश में फिर टूटा एक दिन में सबसे अधिक कोरोना मामलों का रिकॉर्ड, मौत के आंकड़ों ने भी डराया

सिर पर बैंक का भारी कर्ज और बारिश में फसल बर्बाद..... हारकर किसान ने दे दी जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -