WHO का बड़ा बयान, कहा- गेम चेंजर साबित होगी कोरोना वैक्‍सीन
WHO का बड़ा बयान, कहा- गेम चेंजर साबित होगी कोरोना वैक्‍सीन
Share:

WHO ने कोविड वैक्‍सीन के वादे को 'अभूतपूर्व' और 'संभावित रूप से परिदृश्‍य बदलने वाला' कहा है। WHO के यूरोपीय निर्देशक हंस क्लूज ने गुरुवार को कहा कि ब्रिटेन के वैक्‍सीन को मंजूरी देने वाला पहला पश्चिमी देश बन चुका है। ब्रिटेन ने फाइजर के कोविड वैक्सीन को मंजूरी दे चुके है, जो जर्मनी के बॉयोटेक के साथ विकसित हुआ है। जिसके साथ ही ब्रिटेन इतिहास में सबसे अहम् सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने की दौड़ में विश्व से आगे निकल चुका है। जंहा इस बात का पता चला ही कि पहले टीके की आपूर्ति बहुत सीमित हो चुकी है। देशों को यह तय करना होगा कि वैक्‍सीन में किसे प्राथमिकता दी जा रही है। हालांकि WHO ने "बढ़ती आम सहमति" का भी हवाला दिया कि पहले कोविड वैक्‍सीन के लिए वृद्ध लोगों, चिकित्सा कर्मचारियों और अन्य बीमारियों वाले लोगों को प्राथमिकता होनी चाहिए जैसे कि ब्रिटेन की वैक्‍सीन के लिए योजना बना रहे है। 

क्लूज ने कहा नए कोविड से अभी भी "भारी क्षति" करने की क्षमता है, लेकिन वैक्‍सीन की वजह से भविष्य उज्जवल दिखता है। अन्य वैक्‍सीन बनाने वाली कंपनियों में मॉडर्न और एस्ट्राजेनेका भी मौजूद हैं, ने सकारात्मक रूप से टेस्‍ट के रिजल्‍ट दिए हैं। क्‍लूज ने बोला कि हमारे पास जितने अधिक उम्मीदवार होने वाले है, सफलता के उतने ही अधिक मौके होंगे। सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के साथ मिलकर टीके के निर्माण से महामारी के की तेज वृद्धि पर रोक लगाई जाने वाली है, और पहुंच के भीतर अर्थव्यवस्थाओं का पुनर्निर्माण होने वाले है।

मिली जानकारी के अनुसार फाइजर के तेज शॉट के ब्रिटिश मंजूरी के जवाब में यूरोपीय संघ के नियामक ने बोला कि जिसके लिए लंबी प्रक्रिया अधिक उपयुक्त थी और अधिक साक्ष्य की जरूरत हुई थी। वैक्‍सीन के लिए यूरोपीय संघ और अमेरिका का अलग मंजूरी कुछ दिनों या हफ्तों के अंदर मिल सकती है।  इस दौरान WHO के एक अधिकारी ने वैक्‍सीन को लेकर विभिन्न विनियामक प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी है। वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी और यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी ने ब्रिटेन से उन दस्तावेजों को शेयर करने के लिए बताया, जो जिसके मंजूरी का उपयोग दूसरे निकायों के स्वयं के आकलन में तेजी लाने में मदद करते हैं। WHO के प्रोग्राम मैनेजर ने बताया कि आखिरकार टीकाकरण के लिए टारगेट किए लोगों में विश्वास पैदा करते हैं।

पकिस्तान में कोरोना ने ढाया कहर, बढ़ते जा रहे संक्रमण के मामले

अमेरिका ने किया फेसबुक पर प्रतिबंध लगाने का फैसला

आतंकी हाफिज सईद के प्रवक्ता को 15 साल की जेल, टेरर फंडिंग का था आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -