WHO ने किया बड़ा खुलासा, दिल की बीमारी अब पहले से ज्यादा लोगों की ले रही है जान
WHO ने किया बड़ा खुलासा, दिल की बीमारी अब पहले से ज्यादा लोगों की ले रही है जान
Share:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, यह रिपोर्ट करता है कि हृदय रोग, जो पिछले बीस वर्षों से वैश्विक स्तर पर मृत्यु का प्रमुख कारण बना हुआ है, अब पहले की तुलना में अधिक लोगों को मार रहा है। डब्ल्यूएचओ ने कहा, मधुमेह और मनोभ्रंश भी दुनिया के शीर्ष दस कारणों में से हैं।

बुधवार को जारी किए गए डब्ल्यूएचओ के 2019 के वैश्विक स्वास्थ्य अनुमान के अनुसार, गैर-संचारी रोगों ने कहा कि अब दुनिया के शीर्ष 10 में से 7 मौत का कारण बनते हैं, 2000 में 10 प्रमुख कारणों में से 4 की वृद्धि करते है। नए डेटा में 2000 से 2019 तक की अवधि को कवर किया गया है। हृदय रोग अब सभी कारणों से होने वाली कुल मौतों का 16 प्रतिशत दर्शाता है और हृदय रोग से होने वाली मौतों की संख्या 2000 के बाद से दो मिलियन से बढ़कर 2019 में लगभग 9 मिलियन हो गई है। मधुमेह और मनोभ्रंश मृत्यु के शीर्ष 10 कारणों में प्रवेश करते हैं।

अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश के अन्य रूप अब दुनिया भर में मृत्यु के शीर्ष 10 कारणों में से हैं, 2019 में अमेरिका और यूरोप दोनों में 3 जी की रैंकिंग। महिलाएं असुरक्षित रूप से प्रभावित होती हैं: विश्व स्तर पर, अल्जाइमर से 65 प्रतिशत मौतें और मनोभ्रंश के अन्य रूप महिलाएं हैं। 2000 और 2019 के बीच वैश्विक स्तर पर मधुमेह से होने वाली मौतों में 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसमें 80 प्रतिशत पुरुषों की मृत्यु हुई है।

स्वास्थ्य क्षेत्र में संयुक्त पहल और तकनीकी विकास के लिए भारत और सूरीनाम के बीच समझौता ज्ञापन

कनाडा के स्वास्थ्य नियामक ने फाइजर की कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी

जो बिडेन ने दिया 100 दिनों में 100 मिलियन शॉट्स का आश्वासन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -