'म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के',  धूम्रपान करने के मामले में पुरुषों से आगे निकली महिलाएं - WHO
'म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के', धूम्रपान करने के मामले में पुरुषों से आगे निकली महिलाएं - WHO
Share:

वाशिंगटन: ये अपने आप में पहली दफा है जब कोई रिपोर्ट बता रही है कि धूम्रपान करने के मुद्दे में भी महिलाएं अब पुरुषों से आगे हो गई हैं। दुनिया स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने अपने ताजा रिपोर्ट में खुलासा किया है कि महिलाएं पूरी संसार में पुरुषों से अधिक धूम्रपान करने लगी हैं। WHO खुद मान रही है कि इतिहास में इस किस्म के आंकड़े पहली बार आए हैं जब धूम्रपान जैसे जानलेवा कार्य में हुई है।

WHO के महानिदेशक टेड्रोस अंधानोम गेब्रियासिस ने बताया है कि' पिछले दशकों से हम ये देखते आए थे कि पुरुष धूम्रपान के मुद्दे में बढ़ते जा रहे थे। किन्तु यह पहली बार है जब विभिन्न राष्ट्रों से एकत्रित किए गए आंकड़े बता रहे हैं कि महिलाएं पुरुषों से अधिक स्मोक करने लगी हैं। 'उल्लेखनीय है कि हिंदुस्तान में भी ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे (GATS) में लगातार बताया जा रहा है कि तंबाकू व धूम्रपान के मुद्दे में महिलाएं पुरुषों के काफी करीब हैं। बीड़ी पीने के मुद्दे में महिलाएं पहले से ही पुरुषों से अधिक हैं।

विभिन्न शोधों में ये स्पष्ट पाया गया है कि धूम्रपान या तंबाकू उत्पादों के प्रयोग से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होती है। इस उत्पादों के इस्तेमाल की वजह से ही दिल की बीमारी, हार्ट अटैक व अन्य गैर संक्रामक बीमारियां होती हैं। WHO का बोलना है कि पूरी दुनिया में धूम्रपान और अन्य तंबाकू उत्पाद प्रयोग करने की वजह से तक़रीबन 80 लाख लोग मर जाते हैं। इसके अतिरिक्त तक़रीबन 12 लाख लोग सिर्फ पैसिव स्मोकिंग की वजह से मरते हैं। ये वो लोग हैं जो स्मोकिंग करने वालो की वजह से प्रभावित होते हैं।

इस्लामिक सम्मेलन में शामिल नहीं हुआ पाकिस्तान, सामने आई चौंकाने वाली वजह

क्लब विश्व कप के फाइनल में लिवरपूल से भिड़ेगा फ्लेमिंगो

अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल से नहीं मिलेंगे विदेश मंत्री जयशंकर, सीनेटर कमला हैरिस ने की निंदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -